• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जानें बेबी प्लांनिग में पिता की सही डाइट क्यों है ज़रूरी

जानें बेबी प्लांनिग में पिता की सही डाइट क्यों है ज़रूरी

बेबी प्लांनिग में पिता की सही डाइट जरूरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बेबी प्लांनिग में पिता की सही डाइट जरूरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Dad To Be Diet: पिता को भी अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि आपका होने वाला बच्चा स्वस्थ हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Dad To Be Diet: जब बच्चा प्लान करने की बात आती है तो सबसे पहले औरतों को कहा जाता है, अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें लेकिन क्या आपको यह पता है कि औरतों के साथ साथ पुरुषों को भी अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि आपका होने वाला बच्चा स्वस्थ और तंदुरुस्त हो. होने वाले पिता की डाइट स्वस्थ बच्चे के लिए कितनी महत्वपूर्ण है आइये जानते हैं.

    बच्चे की सेहत जुड़ी है पिता की डाइट से
    यह तो हम सभी जानते हैं कि अगर डाइट अच्छी होती है तो पुरुषों  की स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट बेहतर होता है. लेकिन डाइट सही  न हो तो बच्चे के विकास पर इसका असर पड़ता है. ऐसे बच्चों में बर्थ डिफेक्ट का भी खतरा रहता है.

    लो स्पर्म काउंट से हो सकता है गर्भपात
    गर्भपात का कारण सिर्फ महिलाओं का स्वास्थ्य ही नहीं है, लो स्पर्म काउंट या स्पर्म की क्वालिटी अच्छी नहीं होने से भी महिलाओं को बार बार गर्भपात का सामना करना पड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें: अपने सोडियम लेवल को लेकर हैं अगर परेशान, ये 4 तरह के नमक करेंगे मदद

    क्या खाएं स्वस्थ बच्चे के लिए
    महिलाओं की तरह पुरुषों में भी फोलिक एसिड की जरूरत होती है. अपने आहार में फोलेट से भरपूर भोजन जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, जिंक और विटामिन सी शामिल करें.  ब्रोकली, पत्तेदार साग, गाजर, पपीता, ब्राउन राइस, फोर्टिफाइड अनाज और स्प्राउट्स भी फोलिक एसिड के अच्छे स्रोत हैं. जिंक के स्तर को बनाए रखें क्योंकि जिंक की अधिक मात्रा भी स्पर्म की मोबिलिटी पर असर करती है.

    कॉफी और विटमिन ई
    महिलाओं को सलाह दी जाती है कि कॉफी के सेवन से दूर रहना लेकिन पुरुष को अच्छी स्पर्म मोबिलिटी के लिए दिन में चार से पांच कप कॉफी पीनी चाहिए. साथ ही विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन भी करना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः प्याज खाने से पहले जरूर करें ये काम, शरीर पर दिखेगा ऐसा असर

    इन चीज़ों से रहें दूर
    शराब, धूम्रपान और नशीली दवाओं से बचें क्योंकि ये सभी स्पर्म की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित करते हैं. पुरुषों में बांझपन की समस्या लगभग महिला जैसी ही होती है इसलिए नशीली चीज़ों और धूम्रपान से बचने की सलाह दी जाती है. शराब या बीयर का अत्यधिक उपयोग हॉर्मोन के स्तर को प्रभावित करता है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज