Home /News /lifestyle /

health news how to avoid heat stroke or loo in summer mt

Heat Stroke Safety Tips: गर्मियों में लू से बचना है तो ये तरीके अपनाना है जरूरी

लू से बचने के लिए पानी व हेल्दी ड्रिंक्स पीते रहें

लू से बचने के लिए पानी व हेल्दी ड्रिंक्स पीते रहें

Heat Stroke Safety Tips: आमतौर पर ज्यादातर लोग गर्मियों (Summer) में बाहर निकलने से बचते हैं. लेकिन कई बार कुछ जरूरी काम आने के कारण धूप में भाग-दौड़ करना पड़ जाता है. ऐसे में लू (Heat stroke) लगने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. जिसके कारण डिहाइड्रेशन, लूज मोशन और वोमेटिंग की समस्या शुरू हो जाती है. हालांकि गर्मियों में प्याज, दही, जौ का बॉडी मास्क और कुछ हेल्दी ड्रिंक्स की मदद लेकर लू (Loo) से बचा जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Heat Stroke Safety Tips: गर्मियों के दस्तक देते ही लोगों की लाइफस्टाइल में काफी बदलाव देखने को मिलने लगता है. डेली रूटीन से लेकर डाइट प्लॉन तक रोजमर्रा के सभी कामकाज गर्मी के मौसम (Summer) को ध्यान में रखकर ही किए जाते है. इसी कड़ी में गर्मियों में लू (Heat stroke) से बचने के लिए भी लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. हालांकि, आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर लू (Loo) से अपना बचाव कर सकते हैं.

दरअसल, गर्मियों में लू की समस्या बेहद आम होती है. ऐसे में बिना सावधानी बरते घर से बाहर निकलना सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. लू लगने के कारण अक्सर डिहाइड्रेशन, लूज मोशन, उल्टी आना और शरीर में पानी की कमी जैसी परेशानियां देखने को मिलने लगती है. ऐसे में आप कुछ एहतियात बरतकर और आसान घरेलू नुस्खों की मदद लेकर लू से बचने में कामयाब हो सकते हैं.

सर और स्किन को करें कवर

गर्मी की कड़ी धूप में निकलने से पहले सर को कवर करना न भूलें. वरना आपको सर में दर्द और चक्कर आने जैसी परेशानी हो सकती है. ऐसे में आप सर को ढ़कने के लिए छाता या फिर स्कॉर्फ की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा स्किन को भी टैनिंग से बचाने के लिए फुल स्लीव कपड़े पहनें.

ये भी पढ़ें: Benefits of Aam Panna: गर्मी में लू से बचाए आम पन्ना, सीमित मात्रा में पिएंगे तो इन बीमारियों से होगा बचाव

प्याज होगी असरदार

प्याज लू से बचने का रामबाण उपाय है. धूप में निकलने से पहले अगर आप प्याज घिसकर नाखूनों पर लगा लें तो इससे लू नहीं लगती है. इतना ही नहीं धूप में निकलते समय छिला हुआ प्याज साथ रख कर भी लू से बचाव होता है. इसके साथ ही धूप से आने के बाद प्याज के रस में शहद मिक्स करके चाटने से लू से राहत मिलती है.

हेल्दी ड्रिक्स का करें सेवन

गर्मियों में लू से बचने के लिए नींबू पानी, शिकंजी, शरबत, आम पना, फ्रेश फ्रूट्स और वेजीटेबल्स का जूस जैसी हेल्दी ड्रिक्स तो अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें. इससे आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और लू लगने की संभावना काफी कम हो जाएगी.

डाइट पर दें ध्यान

गर्मियों में खाली पेट बाहर जाने से बचना चाहिए. इससे लू लगने का खतरा रहता है. साथ ही गर्मियों में तला भुना खाने के बजाए हल्के भोजन को प्राथमिकता दें. जिससे आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा.  इसके अलावा दही, टमाटर की चटनी और नारियल जैसी ठंडी चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें: Summer Foods: गर्मियों में खाएंगे ये फूड्स तो शरीर में बनी रहेगी ठंडक

नहाने से पहले लगाएं बॉडी मास्क

शरीर को लू से बचाने के लिए आप कुछ नेचुरल बॉडी मास्क का उपयोग करना न भूलें. इसके लिए नहाने से पहले जौ के आटे और प्याज का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगा सकते हैं.  साथ ही आम के लेप से तलवों की मसाज करना बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा शरीर पर बेसन का लेप लगा कर घमोरियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर