• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS HOW TO DO PLANK EXERCISE AND BENEFITS OF PLANK EXERCISE PRA

अट्रैक्टिव बॉडी चाहिए तो जरूर करें प्‍लैंक एक्‍सरसाइज, जानें इसके बड़े फायदे

कोर मसल्स को मजबूत बनाने में प्लैंक एक्सरसाइज बहुत कारगर है. Image Credit : Pexels

Benefits Of Plank Exercis : प्लैंक एक्सरसाइज करने से पेट की मसल्स मजबूत होती है और ओवर ऑल बॉडी पोश्‍चर स्‍ट्रॉन्‍ग दिखती है.

  • Share this:
    Benefits Of Plank Exercise: प्लैंक एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है जो फिट रहने में बहुत मदद करती है. अगर आप बैली फैट (Belly Fat) और कूल्हों पर जमा अतिरिक्त फैट से परेशान हैं तो यह एक्सरसाइज आपके लिए काफी फायदेमंद है. अगर आप सिक्स पैक एब्स बनाने की ख्‍वाहिश रखते हैं तो भी प्लैंक एक्सरसाइज जरूरी होती है. इसकी मदद से आप अपने पेट और कमर को अच्छे आकार में ढाल सकते हैं. प्लैंक करने से पेट की मसल्स मजबूत होती है और ओवर ऑल बॉडी पोश्‍चर स्‍ट्रॉन्‍ग दिखती है. प्लैंक एक्सरसाइज के कई प्रकार हैं. हर प्लैंक की अलग-अलग पोजीशन होती है. आइए जानते हैं कि प्लैंक एक्सरसाइज कैसे करते हैं और इसे करते समय किन बातों का ध्‍यान रखा जाना चाहिये.

    कैसे करें प्‍लैंक एक्सरसाइज

    1. साधारण फुल प्लैंक आर्म एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले पुश-अप्स पोजीशन में आ जाएं और शरीर का पोश्‍चर सीधा रखें. अब जितनी देर हो सके इसी स्थिति में रहने की कोशिश करें.

    2. सबसे पहले प्लैंक पोजिशन में आएं और पैरों को कुर्सी की मदद से एक फीट की ऊंचाई पर रखें. पोश्‍चर सीधा रखें.

    3. मेडिसिन बॉल प्लैंक के लिए प्लैंक पोजिशन में आने के बाद पैरों को फ्लोर के बदले मेडिसिन बॉल पर रखें. यह प्‍लैंक दिखने में आसान लगता है लेकिन इसके लिए बैलेंस जरूरी है .

    4. आप एक पैर पर प्लैंक कर सकते हैं. इसमें नॉर्मल प्लैंक पोजीशन लें और कोहनियों को फ्लोर पर ही रखें. लेकिन अपना एक पैर उठाकर हवा में रखें. कुछ मिनट ऐसे ही रहें और कुछ देर बाद दूसरे पैर से यह पोजीशन लें.


    ये हैं फायदे

    -प्लैंक एक बेहतरीन वर्कआउट है जिसे करने के लिए किसी भी टूल्‍स की जरूरत नहीं पड़ती. आप इसे कहीं भी कभी भी कर सकते हैं.

    -ये अकेली एक्सरसाइज लगभग पूरे शरीर को मजबूत बनाती है और बॉडी को शेप में रखती है. पेट की चर्बी भी कम करने के लिए यह बेस्‍ट एक्‍सरसाइज है.

    -कोर मसल्स को मजबूत बनाने में प्लैंक एक्सरसाइज बहुत कारगर है.

    -प्लैंक एक्सरसाइज से न सिर्फ मसल्स और शरीर मजबूत बनता है, बल्कि शरीर का संतुलन भी अच्छा होता है.

    -नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन, ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए प्लैंक एक्सरसाइज की सलाह देता है.

    -रोजाना प्लैंक एक्सरसाइज के अभ्यास से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.  यह गर्दन और रीढ़ की हड्डी को भी सपोर्ट देता है.

    प्लैंक एक्सरसाइज करते समय रखें इन बातों का ध्‍यान

    अगर आपके कोर मसल्स कमजोर हैं तो प्लैंक ना करें. यही नहीं अगर रीढ़ की हड्डी में तकलीफ है तब भी प्लैंक से बचें.  गर्दन में दर्द हो रहा है तो भी प्लैंक ना करें. अगर किसी तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है तो डॉक्‍टर की सलाह के बिना प्‍लैंक ना करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)