Home /News /lifestyle /

health news how to get rid of dry mouth problem with home remedies mt

Dry Mouth Home Remedies: रात में सोते समय आपका भी मुंह सूखता है तो अपनाएं ये तरीके

सोते समय मुंह सूखता हो तो अल्कोहल वाली चीजों से परहेज करें-Image/Canva

सोते समय मुंह सूखता हो तो अल्कोहल वाली चीजों से परहेज करें-Image/Canva

Dry Mouth Home Remedies: हम में से बहुत लोग अक्सर मुंह में सूखेपन (Dryness) का अहसास करते हैं. खासतौर पर रात में सोते समय मुंह में सूखेपन की समस्या ज्यादा देखी जाती है. उम्र अधिक होने पर यह दिक्कत बढ़ जाती है. इसके तमाम कारण हो सकते हैं. जैसे शरीर में पानी की कमी होना, जिससे लार यानी सलाइवा कम बनती है. नाक की बजाय मुंह से सांस लेना या कई तरह की दवाओं के साइड-इफेक्ट्स और निकोटीन व कैफीन वाली चीजों का सेवन करना भी मुंह (Mouth) सूखने की एक अहम वज़ह हो सकती है. इसलिये ऐसी किसी समस्या से बचे रहने के लिये इन बातों के प्रति सजग (Aware) रहना चाहिये.

अधिक पढ़ें ...

Dry Mouth Home Remedies: रात में सोते समय मुंह (Mouth) का सूख जाना यानी मुंह में सूखेपन की समस्या अक्सर बढ़ती उम्र में सामने आती है. क्योंकि ज्यादा उम्र हो जाने पर मुंह में लार या सलाइवा का बनना कम हो जाता है. यह मुंह में सूखेपन (Dryness) की समस्या का एक प्रमुख कारण है. इसके अलावा दवाओं के साइड-इफेक्ट्स या फिर मुंह से सांस लेने के चलते भी रात (Night) में सोते समय मुंह में सूखेपन की समस्या आ सकती है. इसके साथ ही यह भी हो सकता है कि आप पानी बहुत कम पीते हों और जिसकी वज़ह से अक्सर आपको मुंह में सूखेपन का अहसास होता रहता है.

वैसे मुंह में सूखेपन की समस्या के कई और कारण भी हो सकते हैं. जिनका ख्याल रखकर हम इस दिक्कत से निज़ात पा सकते हैं. यहां हम बात करेंगे कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर, रात में सोते समय या फिर सामान्य तौर पर पेश आने वाली मुंह में सूखेपन की परेशानी दूर हो सकती है.

नाक से सांस लें

अक्सर सांस लेने में दिक्कत होने के चलते सोते समय कुछ लोगों का मुंह खुल जाता है और तब वे नाक की बजाय मुंह से ही सांस लेने लगते हैं. इससे स्वाभाविक ही मुंह सूख जाता है. इसलिये जहां तक संभव हो कोशिश करें कि नाक से ही सांस लें मुंह से नहीं. अगर आपको सर्दी-जुकाम की कोई समस्या है तो इसका खास ख्याल रखें. सोते हुये अगर किसी भी वज़ह से नाक बंद हो जाये तो मुंह से सांस लेना शुरू करने की बजाय उठकर उस दिक्कत को दूर करें.

ये भी पढ़ें: Tips to Avoid Insomnia: आसानी से नहीं आती नींद? फॉलो करें ये टिप्स

कैफीन और निकोटीन वाली चीजों से दूरी बनायें

क्योंकि ये चीजें शरीर को डिहाइड्रेट करती हैं. जिससे मुंह में सूखेपन की समस्या में इज़ाफा होता है. इसलिये चाय-कॉफ़ी वगैरह कैफीनयुक्त चीजों का सेवन सीमित करें. साथ ही ऐसे में बीड़ी-सिगरेट आदि निकोटीन वाली चीजों का इस्तेमाल करने से भी जहां तक हो सके बचना चाहिये. क्योंकि ऐसा न कर पाने पर मुंह में सूखेपन की समस्या से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है.

अल्कोहल वाली चीजों से परहेज करें 

अल्कोहल का सेवन करने या फिर इसका माउथवॉश के तौर पर इस्तेमाल करने से भी मुंह सूखने की समस्या बढ़ जाती है. इसलिये इस समस्या से निज़ात पाने के लिये अल्कोहल का सेवन न करें और न ही अल्कोहल वाले माउथवॉश का इस्तेमाल करें.

पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिये एक व्यक्ति को दिन भर में कम से कम आठ-दस गिलास पानी पीना ही चाहिये. शरीर में पानी की कमी मुंह सूखने का एक बड़ा कारण हो सकता है. साथ ही नमक का सेवन कम कर देना चाहिये.

ये भी पढ़ें: ऑफिस का काम करते समय आती है नींद? झट से आलस दूर करने के लिए ये तरीके अपनाएं

क्योंकि यह भी मुंह सूखने की एक वज़ह हो सकता है. इसके अलावा वातावरण में नमी बनाये रखने से भी इस समस्या में काफी राहत मिलती है. जिसके लिये आप चाहें तो कमरे में ह्यूमिडफ़ायर भी रख सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर