होम /न्यूज /जीवन शैली /Heartburn Home Remedies: सीने में जलन करती है परेशान तो ट्राई कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

Heartburn Home Remedies: सीने में जलन करती है परेशान तो ट्राई कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

अदरक खाने से सीने की जलन दूर होती है.

अदरक खाने से सीने की जलन दूर होती है.

Heartburn Home Remedies: कई बार फास्ट फूड या मसालेदार (Spicy) चीजें खाने की वजह से पेट में एसिडिटी और सीने में जलन (Hea ...अधिक पढ़ें

Heartburn Home Remedies: टेस्टी खाना भला किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन कई बार हम स्वाद (Taste) में इतना खो जाते हैं कि भूख से ज्यादा खा लेते हैं. जिसके चलते अपच और सीने में जलन की दिक्कत होने लगती है. तो वहीं कई बार कुछ तला-भुना या ज्यादा मसालेदार चीजें खाने के कारण भी सीने में जलन (Heartburn) शुरू हो जाती है. जो देखने में तो एक आम परेशानी (Problem) लगती है. मगर ये जलन बहुत ज्यादा परेशान करती है. सीने में जलन की इस दिक्कत को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की एलोपैथिक दवाओं की मदद लेते हैं. जबकि कुछ नेचुरल चीजों की मदद से भी सीने की जलन से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं 1mg के अनुसार सीने में जलन से राहत पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में.

ठंडे दूध का करें सेवन

दूध को प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. वहीं ठंडा दूध सीने की जलन से छुटकारा दिलाने में भी काफी कारगर होता है. इसके लिए सोने से पहले 1 गिलास ठंडे दूध में 1 चम्मच शहद डालकर पिएं. इससे आपको सीने की जलन से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Tips to Get Rid of Cough: भुनी हुई लौंग को शहद के साथ इस तरह मिलाकर खाएं, पुरानी खांसी भी हो जाएगी छूमंतर

नींबू हो सकता है असरदार

नींबू हार्टबर्न की दिक्कत से आपको काफी हद तक राहत दे सकता है. दरअसल नींबू में एसिटिक एसिड होता है जो हार्ट बर्न की परेशानी को दूर करने में मदद करता है. इतना ही नहीं नींबू पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी काफी सहायता करता है. अगर आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करें तो इससे आपको गैस से भी जल्दी निजात मिल सकती है.

केले का करें प्रयोग

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है. साथ ही केले की तासीर ठंडी होती है. यही कारण है कि सीने में जलन होने पर केले का सेवन करने से जल्दी ही जलन से राहत मिल जाती है.

ये भी पढ़ें: Tips to Get Rid of Mouth Ulcer: मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में ये चीजें कर सकती हैं मदद

अदरक का करें इस्तेमाल

अपने औषधीय तत्वों के कारण अदरक सीने की जलन से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. सीने की जलन से निजात पाने के लिए रात को सोने से पहले जरा सी अदरक चबा लें. इसके अलावा आप अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें