Home /News /lifestyle /

सर्दियों में गले में रहती हो खराश और दर्द तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों में गले में रहती हो खराश और दर्द तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे

गले में खराश और दर्द की दिक्कत को दूर करने के लिए आप शहद और काली मिर्च की मदद ले सकते हैं.

गले में खराश और दर्द की दिक्कत को दूर करने के लिए आप शहद और काली मिर्च की मदद ले सकते हैं.

Tips to Relieve Throat Pain: सर्दी-जुकाम के चलते गले (Throat) में खराश और दर्द (Pain) होना बेहद आम बात है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं की मदद लेते रहते हैं. लेकिन फिर भी इस दिक्कत से पूरी तरह निजात नहीं मिलती है. कुछ धरेलू नुस्खों की मदद से इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Relieve Throat Pain: सर्दियों (Winter) के मौसम में सर्दी-जुकाम के चलते गले (Throat) में खराश और दर्द (Pain) होना बेहद आम बात है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं की मदद लेते रहते हैं. लेकिन फिर भी इस दिक्कत से पूरी तरह निजात नहीं मिलती है. ऐसे में कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो कुछ इनको कोई खास महत्त्व नहीं देते. उनको लगता है कि पता नहीं ये नुस्खे काम भी करते हैं या नहीं. तो बता दें कि कई बार ये घरेलू नुस्खे तमाम महंगी दवाओं पर भी भारी पड़ जाते हैं.

तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं. जिनको अपनाकर आप गले के दर्द, खराश और इंफेक्शन से कुछ ही मिनटों में राहत पा सकते हैं. आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में.

गले की खराश और दर्द के लिए धरेलू नुस्खे (Home remedies for sore throat and pain)

शहद और काली मिर्च की मदद लें

गले में खराश और दर्द की दिक्कत को दूर करने के लिए आप शहद और काली मिर्च की मदद ले सकते हैं. शहद एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर होता है. ये गले में दर्द और खराश के साथ ही इंफेक्शन से बचाने में भी मददगार है.

ये भी पढ़ें: सर्दी में आपका भी गला ड्राई हो जाता है, अपनाएं ये आसान नुस्खें

काली मिर्च भी शहद की तरह ही गले के दर्द, खराश और इंफेक्शन को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए आप एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिक्स करके, इसका सेवन दिन में दो-तीन बार तक करें.

काढ़ा भी आयेगा काम

काढ़ा भी गले के दर्द और खराश से राहत देने में काफी काम आ सकता है. ये गले के इंफेक्शन को दूर करने में भी मदद कर सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको सर्दी-जुकाम जैसे दिक्कत से भी निजात मिल सकती है. साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग बनती है, जिससे जल्दी-जल्दी बीमार होने और किसी भी तरह के वायरस के इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी-खांसी की वजह से गले में हो रहे दर्द को चुटकियों में दूर करेगा केले का छिलका

हल्दी वाला दूध है कारगर

हल्दी वाला दूध वैसे तो आपने कोरोना के दौर में काफी पिया ही होगा और पी भी रहे होंगे. लेकिन गले के दर्द और खराश को दूर करने के लिए भी ये काफी कारगर घरेलू नुस्खा है. इससे आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग बनती है साथ ही एनर्जी भी भरपूर मिलती है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी मिक्स करके इसका सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर