Home /News /lifestyle /

हरी-चमकदार दिखने वाली सब्ज़ियों पर हो सकता है हानिकारक कैमिकल, इस तरह करें पहचान

हरी-चमकदार दिखने वाली सब्ज़ियों पर हो सकता है हानिकारक कैमिकल, इस तरह करें पहचान

पैराफिन से करें सब्ज़ियों के शुद्ध होने की पहचान.

पैराफिन से करें सब्ज़ियों के शुद्ध होने की पहचान.

Detecting Food Adulterants: सब्ज़ियों (Vegetables) को हरा और ताज़ा दिखाने के लिए इन पर मैलाकाइट ग्रीन (Malachite green) नाम के हानिकारक कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है.

    Detecting Food Adulterants: डॉक्टर हो या बड़े बुज़ुर्ग, सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए हरी सब्ज़ियां (Vegetables) खाने की सलाह सभी देते हैं. लेकिन बाकी खाद्य सामग्री की तरह ही सब्ज़ियों में भी काफी मिलावट देखने को मिलने लगी है. जो सेहत को फायदा करने की जगह खासा नुकसान पहुंचा सकती है. दरअसल सब्ज़ियों को हरा और ताज़ा दिखाने के लिए इन पर मैलाकाइट ग्रीन (Malachite green) नाम का कैमिकल इस्तेमाल किया जाता है. जो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है. यहां तक कि इसके दुष्प्रभाव कैंसर का खतरा तक पैदा कर सकते हैं. ऐसे में ये सवाल मन में आता है कि आखिर सब्ज़ियों पर इस कैमिकल की मौजूदगी को किस तरह से पहचाना जाए?  तो आपकी इस दिक्कत को दूर करने के लिए FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India) यानी भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में बताया गया है कि सब्ज़ियों पर मैलाकाइट ग्रीन कैमिकल होने की पहचान कैसे की जा सकती है. आइये इसके बारे में यहां भी जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: इन संकेतों को न करें नजरअंदाज, ये बताते हैं कम खा रहे हैं सब्जियां

    जानें मैलाकाइट ग्रीन क्या है

    मैलाकाइट ग्रीन एक ऐसा कैमिकल है जिसे सब्ज़ियों को हरा, ताज़ा और चमकदार दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सब्ज़ियों को फ्रेश दिखाने के लिए मुनाफाखोर सब्ज़ियों को मैलाकाइट ग्रीन के मिश्रण में डुबोते हैं फिर इनको बेचते हैं. जानकारी के अनुसार इस कैमिकल का इस्तेमाल एंटी-फंगल और एंटी-प्रोटोजोअल दवा के तौर पर परजीवी नाशक के रूप में किया जाता है. ये एक कैंसरजनित कैमिकल है जो कैंसर फ़ैलाने वाली कोशिकाओं को बढ़ावा देता है.

    ये भी पढ़ें: अगर खाते हैं कच्ची सब्जियां, तो पड़ सकता है सेहत के लिए महंगा

    ऐसे करें सब्ज़ियों पर मैलाकाइट ग्रीन होने की पहचान

    सब्ज़ियों पर मैलाकाइट ग्रीन होने की पहचान करने के लिए आप एक कॉटन बॉल यानी रुई लेकर इसको लिक्विड पैराफिन में भिगो लें. फिर इस रुई को सब्ज़ियों की बाहरी सतह पर कुछ देर रगड़ें. अगर रुई के रंग में कोई बदलाव नहीं होता है तो सब्ज़ियां शुद्ध हैं. लेकिन रुई का रंग अगर हरा होने लगता है तो ये इस बात का सुबूत है कि सब्ज़ियों पर मैलाकाइट ग्रीन इस्तेमाल किया गया है. इन सब्ज़ियों का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर