अपनी किडनी को इस तरह बनाएं हेल्दी, कई जानलेवा बीमारियां रहेंगी दूर

मुट्ठी के आकार की किडनी दरअसल कई महत्‍वपूर्ण काम करते हैं. Image Credit : Shutterstock

अगर आपकी किडनी (Kidney) हेल्‍दी (Healthy) होगी तो आपका संपूर्ण स्वास्थ्य भी अच्‍छा रहेगा. ऐसे में अपनी किडनी को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है कि हम कुछ बातों को ध्‍यान में रखें.

  • Share this:
    How To Keep Kidney Healthy: हमारे शरीर के सबसे महत्‍वपूर्ण अंगों में से एक है किडनी. मुट्ठी के आकार का यह अंग दरअसल कई महत्‍वपूर्ण काम करता है. हमारे शरीर में दो किडनियां होती हैं जो ब्‍लड से अपशिष्ट चीजों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों को फिल्टर करते हैं और इन्‍हें शरीर से बाहर निकालने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, किडनी शरीर में पीएच लेवल, नमक, पोटेशियम आदि के लेवल को  नियंत्रित करते हैं. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करने, विटामिन डी के एक रूप को सक्रिय करने, हड्डियों के निर्माण और मांसपेशियों के कार्य को विनियमित करने, कैल्शियम को अवशोषित करने आदि में भी ये मदद करते हैं. ऐसे में अगर आपकी किडनी हेल्‍दी होगी तो आपका संपूर्ण स्वास्थ्य भीअच्‍छा रहेगा. ऐसे में अपनी किडनी को हेल्‍दी रखने के लिए जरूरी है कि कुछ बातों को ध्‍यान में रखा जाए . आइए जानते हैं क्‍या हैं वे बातें.



    1.एक्टिव रहें

    अगर आप नियमित व्यायाम करते हैं तो यह आपके वजन को तो कम रखेगा ही, क्रोनिक किडनी डिजीज के खतरे को भी कम करेगा. दरअसल जब आप व्‍यायाम करते हैं तो आपका ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है जिससे किडनी पर अधिक तनाव नहीं पड़ता और वे क्षतिग्रस्‍त नहीं होते. ऐसे में हमें रोजाना चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि करना चाहिए.

    2.ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल

    जब आपकी शरीर की कोशिकाएं आपके ब्लड में ग्लूकोज का उपयोग नहीं कर पाती हैं तो आपकी किडनी आपके ब्लड को छानने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने को मजबूर होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं तो आप किडनी के नुकसान की संभावना को भी कम कर सकते हैं.
    इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट



    3.रक्तचाप पर रखें नजर

    हाई ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी भी खराब हो सकती है. ऐसे में अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदय रोग या हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से जूझ रहे है तो यह संभावना है कि आपकी किडनी भी प्रभावित हो. ऐसे में ब्‍लड प्रेशर की रीडिंग करते रहें. बता दें कि नॉर्मल ब्‍लड प्रेशर 120/80 होता है.

    4.हेल्दी डाइट लें

    जहां तक हो सके हेल्‍दी भोजन करें. यह आपके वजन को तो कम करेगा ही, कई स्वास्थ्य संबंधी समस्‍याएं जैसे डायबिटीज, हृदय रोग और किडनी की बीमारी आदि दूर रहेंगी. अपने भोजन में सोडियम, प्रोसेस्ड मीट और अन्य किडनी हानिकारक फूड्स से दूर रहें क्‍योंकि ये किडनी को काफी क्षति पहुंचाते हैं.

    5.पानी का खूब करें सेवन

    शरीर में पानी की कमी होने पर किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में दिन में आठ गिलास पानी पीने जरूर पिएं. इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और किडनी खुद के अंदर मौजूद सोडियम और विषाक्त पदार्थों को आसानी से फ्लश कर सकेंगे.
    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल



    6.स्‍मोकिंग से रहे दूर

    स्‍मोकिंग आपके ब्‍लड वेंस को प्रभावित करता है जिससे ब्‍लड फ्लो धीमी हो जाती है और किडनी को बहुत अधिक तनाव अनुभव करना पड़ता है जो जानलेवा भी बन सकता है.
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: