• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो अपने लाइफस्‍टाइल में लाएं ये बदलाव, मिलेगा आराम

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो अपने लाइफस्‍टाइल में लाएं ये बदलाव, मिलेगा आराम

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं आपके जोड़ों में दर्द की शिकायत कम हो सकती है. Image Credit : shutterstock

अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं आपके जोड़ों में दर्द की शिकायत कम हो सकती है. Image Credit : shutterstock

How To Reduce Joint Pain Naturally: जोड़ों में दर्द (Joint Pain) होना एक आम समस्‍या है जिससे सबसे ज्‍यादा बुजुर्ग लोग परेशान रहते हैं. लेकिन नेचुरल उपायों ( Remedies) से इस दर्द में आराम पाया जा सकता है.

  • Share this:
    How To Reduce Joint Pain Naturally: जोड़ों में दर्द एक आम समस्‍या हो गई है. कई बार एक जगह बैठे बैठे काम करने की वजह से तो कई बार अत्‍यधिक काम करने के कारण लोग जोड़ों में दर्द की शिकायत करते हैं. इसकी वजह खराब जीवन शैली और अनियमित खानपान भी हो सकता है. इसके अलावा कैल्शियम, विटामिन डी आदि की कमी भी इसकी वजह होती है. कई लोगों में तो यूरिक एसिड बढ जाने से ये दर्द होता है. लेकिन सबसे ज्‍यादा जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की शिकायत बुजुर्गों में देखने को मिलती है. इसके दर्द से राहत पाने के लिए वे तरह तरह के बाम का प्रयोग करते है. हालांकि इससे उनके दर्द में थोड़ा आराम तो मिलता है लेकिन यह दोबारा शुरू हो सकता है. ऐसे में बार बार मेडिसिन का प्रयोग कई अन्‍य समस्‍याओं की वजह भी बन सकता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, यहां हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं और इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है. आइए जानते हैं कि जोड़ों में दर्द हो तो किन  उपायों को अपनाना चाहिए.

    1.वॉकिंग या एक्सरसाइज जरूरी

    अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं या सुबह शाम वॉक पर जाते हैं तो आप देखेंगे कि जोड़ों में दर्द की शिकायत कम हो रही है.  दरअसल जब आप व्‍यायाम करते हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस के विकास में देरी होता है जो  दरअसल जोड़ों के दर्द की सबसे बड़ी वजह है. ऐसे में जहां तक हो सके एक्टिव लाइफ लीड कीजिए.

    2.वजन करें कम

    अगर आप वजन बढ गया है तो ये भी आपके ज्‍वाइंट में दर्द की वजह हो सकता है.  दरअसल वजन बढने से आपके घुटनों आदि पर अधिक दबाव पड़ता है और ये दर्द होने लगता है. वजन कम करने के लिए आप हेल्‍दी भोजन करें और जहां तक हो सके फाइबर, विटामिन डी, कैल्शियम आदि से भरपूर भोजन करें.

    इसे भी पढ़ें : लड़कियों का वजन शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है? ये हैं 5 वजहें



    3.फिजियोथेरेपी की लें मदद

    अगर आप बुजुर्ग हैं और वॉक या जॉगिंग नहीं कर पाते तो आप आस पास किसी फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें  और आपनी समस्‍या बताएं. दर्द को कम करने के लिए नियमित रूप से घुटनों की मालिश भी फायदेमंद हो सकती है.

    4.एक्यूपंक्चर

    एक्यूपंक्चर एक नेचुरल थेरेपी है जो आपके ज्‍वाइंट के दर्द में काफी आराम पहुचा सकता है. इसकी मदद से घुटने या जोड़ों के दर्द को कम करने और सूजन को कम किया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज