• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • आंवले को इस तरह करें डेली डाइट में शामिल, कई बीमारियों की होगी छुट्टी

आंवले को इस तरह करें डेली डाइट में शामिल, कई बीमारियों की होगी छुट्टी

आंवला कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है जो हमें कई बीमारियों से दूर रख सकता है. Image credit : shutterstock

आंवला कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है जो हमें कई बीमारियों से दूर रख सकता है. Image credit : shutterstock

How To Use Amla In Your Daily Diet : कई पोषक तत्‍वों से भरपूर आंवला (Amla) सेहत के लिए बेहद लाभकारी (Benefits) होता है. इसे आप कई तरीके से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

  • Share this:
    How To Use Amla In Your Daily Diet : आंवले का प्रयोग हम आमतौर पर बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन यह बेहतर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद (Benefits) है. इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आदि पाए जाते हैं. इतना ही नहीं, इसमें हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट गुण भी प्रचुर मात्रा में होता है. अगर नियमित रूप से इसे डाइट में शामिल किया जाए तो इससे आपकी स्किन और बाल तो हेल्दी बनते हैं ही, बॉडी के टॉक्सिन्स को भी आसानी से बाहर निकला जा सकता है. यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता है जिससे एजिंग की समस्‍या नहीं होती. कई गुणों से भरपूर इस आंवला (Amla) को अपनी दैनिक डाइट में कई तरीके से शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

    1.आंवला जूस का करें सेवन

    आंवले के सेवन का एक सबसे आसान तरीका है इसके जूस का सेवन. आप आंवले को धोकर काट लें और एक ब्लेंडर में रस निकाल लें और थोड़ा पानी के साथ  मिलाकर पी लें. आप चाहें तो इसे गाजर, अदरक, चुकंदर, पुदीना आदि के जूस के साथ भी पी सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : कद्दू की सब्जी ही नहीं, इसके फूल में भी है कई चमत्‍कारी गुण, जानें इसके फायदे



    2.काटकर खाएं

    आप चाहें तो इसे काला नमक के साथ काटकर ऐसे ही खा सकते हैं. जिन लोगों को खट्टा और कड़वा स्‍वाद पसंद है वे इसे ऐसा खाना पसंद करते हैं.

    3.आंवले का अचार

    अगर आप अचार प्रेमी हैं तो आप इसका अचाार बनाकर भी खा सकते हैं. आप आंवला का अचार बनाने के‍ लिए इसे लगभग 10 मिनट पानी में उबालें और छानकर धूपम में सुखाएं. इसे काटें और बीज को हटा दें. अब सरसों का तेल, क्रश्ड मेथी के बीज, सौंफ, कलौंजी, हींग, लालमिर्च मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक को अच्छी तरह से मिलाकर आंवले के टुकड़े के साथ मिलाएं.  इसे कांच के जार में भरकर सप्‍ताह भर धूप में रखें. आपका अचार रेडी है.



    इसे भी पढ़ें : हेल्‍दी माइंड और शार्प मेमोरी चाहिए तो डाइट में शामिल करें ये 5 ब्रेन फूड





    4.आंवले की चटनी

    रोटी के साथ इसकी चटनी का सेवन ब्रेकफास्‍ट को हेल्‍दी तो बनाएगी ही स्‍वादिष्‍ट भी बनाएगी. आप एक ब्लेंडर में आंवला के साथ-साथ पुदीना, धनिया,  लहसुन, हरी मिर्च, नमक स्वादानुसार डालकर चटनी तैयार करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज