Home /News /lifestyle /

सर्दी-खांसी की वजह से गले में हो रहे दर्द को चुटकियों में दूर करेगा केले का छिलका

सर्दी-खांसी की वजह से गले में हो रहे दर्द को चुटकियों में दूर करेगा केले का छिलका

गले के दर्द को दूर करने में मदद करता है केले का छिलका-Image/Shutterstock

गले के दर्द को दूर करने में मदद करता है केले का छिलका-Image/Shutterstock

Banana Peel For Throat pain: सर्दी-खांसी और ज़ुकाम की वजह से गले में दर्द (Throat pain) होने पर राहत पाने के लिए, केले के छिलके (Banana peel) को गर्म कर कपड़े में लपेट कर गले की सिकाई करें.

    Home Remedy For Throat Pain: केला खाने के बाद आप आमतौर पर इसके छिलके को फेंक ही देते हैं लेकिन ये बेकार छिलका आपकी कई दिक्कतों को दूर करने के काम आ सकता है. फेमस न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सबरवाल के अनुसार केले का छिलका आपके गले में सर्दी-खांसी-ज़ुकाम की वजह से होने वाले दर्द को चुटकियों में दूर कर सकता है. इस संबंध में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है. आइये जानते हैं कि केले का छिलका गले के दर्द को दूर करने के लिए किस तरह से काम आ सकता है.

    ये भी पढ़ें: केवल लहसुन ही नहीं इसके छिलके भी देते हैं शरीर को गजब के फायदे

    इस तरह से करें केले के छिलके का इस्तेमाल

    सर्दी-खांसी-ज़ुकाम से गले में हो रहे दर्द को दूर करने के लिए आप केले के छिलके को चार भागों में बांट लें. अब आप गैस को ऑन करें और तवे को गैस पर रखेंं. इसके बाद फ्लेम को लो कर दें. अब आप केले के छिलके को गर्म कर लें. इस बात का ध्यान रखें कि छिलके को उतना ही गर्म करना है. जितना गर्म आप इसको अपनी स्किन पर बर्दाश्त कर सकें. जब केले का छिलका गर्म हो जाए, तो आप एक टॉवल लें या फिर कॉटन का कोई मोटा कपड़ा लें. फिर इस टॉवल या कपड़े में गर्म किये गए केले के छिलकों को रैप करें और इसको फोल्ड कर लें. इसके बाद आप इस कपड़े को गले में लगाकर सिकाई करें. अगर टॉवल या कपड़ा बड़ा है और उसको गले में लपेटना आसान है, तो आप इसको गले में लपेट भी सकते हैं. इस कपड़े से आप तब तक सिकाई कर सकते हैं.

    जब तक ये आपको गर्माहट का अहसास करवा रहा हो. इससे आपके गले में हो रहे दर्द को काफी आराम मिल सकता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि केले के छिलके से गले की सिकाई आपको तब ही करनी है. जब आपको ये दर्द सर्दी-खांसी-ज़ुकाम की वजह से हो रहा हो. गले में किसी और तरह की परेशानी होने पर आपको ऐसा नहीं करना है. इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप गले में लिपटे कपड़े को हटाएं. तो किसी और कपड़े से अपने गले को लगभग दस-पंद्रह मिनट तक ढक कर रखें. साथ ही सिकाई के बाद ठंडा पानी बिल्कुल भी न पियें.

    ये भी पढ़ें: फेंके नहीं बल्कि इस तरह से इस्तेमाल करें मौसम्बी के छिलके

    इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं छिलके

    – केले के छिलके को अपनी स्किन पर हल्के-हल्के रगड़ने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. इसके लिए केले के छिलके पर आधा चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी डालकर इसका इस्तेमाल करें.

    – आंखों की थकावट को दूर करने के लिए खीरे की स्लाइसेस की तरह से केले के छिलकों को इस्तेमाल किया जा सकता है. इस्तेमाल करने से पहले इसको कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें.

    – पैरों में हो रहे दर्द को केले के छिलकों की सिकाई से दूर किया जा सकता है. इसके लिए केले के छिलके को गर्म करके कपड़े में बांधकर सिकाई करें.

    – चमड़े के जूतों को चमकाने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप छिलके के सफेद भाग को जूते पर हल्के-हल्के रगड़ें.

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर