Home /News /lifestyle /

Fennel For Weight Loss: आसानी से कम नहीं हो रहा है वजन तो इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, जल्द दिखेगा असर

Fennel For Weight Loss: आसानी से कम नहीं हो रहा है वजन तो इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, जल्द दिखेगा असर

सौंफ की चाय पीने से वजन कम होता है.

सौंफ की चाय पीने से वजन कम होता है.

Fennel For Weight Loss: आजकल वजन कम (Weight loss) करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं. योगा से लेकर डाइट तक हर चीज का बेहद बारीकी से ध्यान रखते हैं. इसी कड़ी में सौंफ भी वजन कम करने में आपकी काफी मदद कर सकती है. इसमें मौजूद मूत्रवर्धक (Diuretic) गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करते हैं. इसके अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण सौंफ (Fennel) पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने, मेटाबॉलिजम को बढ़ाने, बाल व स्किन को चमकदार बनाने भी काफी कारगर साबित हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Fennel For Weight Loss:  वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. योगा, व्यायाम से लेकर डाइट को सख्ती से फॉलो करने जैसे कई तरीके उनकी रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा बन जाते हैं. बावजूद इसके वजन कम करना काफी मुश्किल टास्क लगने लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ (Saunf) को अपनी डाइट में शामिल करके आप आसानी से घर बैठे वजन कम (Weight loss) कर सकते हैं. जी हां, सौंफ का सेवन न सिर्फ मोटापा कम करने में आपकी मदद करेगा बल्कि अपने अनोखे गुणों के साथ सौंफ (Fennel seeds) आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

दरअसल सौंफ में मूत्रवर्धक गुण होते हैं. जो कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करते हैं. वहीं एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण सौंफ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने, मेटाबॉलिजम को बढ़ाने, बाल और स्किन को चमकदार बनाने में भी काफी कारगर है. तो आइए जानते हैं कि कैसे सौंफ की सहायता से आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं.

भुनी सौंफ होगी फायदेमंद

सौंफ के सेवन को स्वादिष्ट बनाने के लिए एक मुट्ठी सौंफ को धीमी आंच पर भून लें. भुनी हुई सौंफ से सौंधी खूशबू आती है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने लगती है. इसे और टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें मिश्री भी मिला सकते हैं. हर रोज खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी. इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक फिट और यंग दिखने के लिए महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये सुपरफूड्स

सौंफ के पाउडर का करें सेवन

इसके लिए एक मुट्ठी सौंफ को अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें. अब इस चूरन में मेथी के बीज, काला नमक, हींग और मिश्री मिला लें. नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलेगी. साथ ही ये स्वादिष्ट होने के अलावा आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखेगा.

पानी के साथ सौंफ का सेवन

रोज रात में सोने से पहले एक मुट्ठी सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो दें. रात भर भीगे रहने के बाद सुबह इस घोल को छानकर पी लें. हर रोज दिन में दो बार इस घोल को पीने से आपका वजन काफी तेजी से कम होने लगेगा. वहीं यह मिश्रण शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने और पेट दर्द की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करेगा.

ये भी पढ़े: Curry leaves Benefits: सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

सौंफ की चाय होगी असरदार

अगर आप चाय के शौकीन हैं, तो हर रोज चाय बनाते समय इसमें सौंफ डालना न भूलें. चाय में उबाल आने के बाद इसमें एक चम्मच सौंफ डालें. अगर आप चाहें तो इसे और असरदार बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुड़ भी मिला सकते हैं. हर रोज सौंफ की चाय पीने से वजन घटने लगता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर