Home /News /lifestyle /

Weight Loss Tips : नींबू और गुड़ को करें डाइट में शामिल, तेजी से घटने लगेगा वजन

Weight Loss Tips : नींबू और गुड़ को करें डाइट में शामिल, तेजी से घटने लगेगा वजन

नींबू और गुड़ से बॉडी में वीकनेस फील नहीं होती है.

नींबू और गुड़ से बॉडी में वीकनेस फील नहीं होती है.

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन कई बार शारीरिक गतिविधियों से लेकर घरेलू नुस्खे अजमाने तक कई कोशिशों के बाद भी वजन घटाना (Weight loss) काफी मुश्किल काम लगने लगता है. ऐसे में कमजोरी और चक्कर आने जैसी परेशानियां भी देखने को मिलने लगती है. हालांकि नींबू और गुड़ को डाइट में शामिल करके आसानी से वजन घटाया जा सकता है. जहां नींबू (Lemon) में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, वहीं गुड़ (Jaggery) शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है.

अधिक पढ़ें ...

Weight Loss Tips : आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में बढ़ता वजन (Weight Gain) ज्यादातर लोगों के लिए समस्या का कारण बन गया है. जिसके चलते लोग डाइट प्लान (Diet Plan) बदलने से लेकर योगा एक्सरसाइज करने तक कई तरीके अपनाते नजर आते हैं. हालांकि इस दौरान शरीर में कमजोरी की वजह से चक्कर आना और लेजीनेस जैसी परेशानियां (Problems) भी होने लगती है. ऐसे में आप नींबू और गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करके आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

दरअसल नींबू को पॉलीफिनोल एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो कि शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है. वहीं गुड़ में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के गुण मौजूद मौजूद होते हैं जो बॉडी का मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करके इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. ऐसे में गुड़ और नींबू का सेवन वजन कम करने के साथ-साथ शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी को भी पूरा करता है.

कैसे करें गुड़ और नींबू का सेवन

रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा गुड़ मिलाकर पिएं. इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. आइए अब जानते हैं नींबू और गुड़ से होने वाले फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में इस वजह से नहीं खाना चाहिए सूखे बादाम, जानें खाने का सही तरीका

बीमारियों से बचाता है नींबू और गुड़

भारतीय आयुर्वेद में नींबू और गुड़ को सेहत का खजाना माना जाता है. कोरोना काल में भी एक्सपर्ट्स ने हेल्दी रहने के लिए काढ़े में नींबू और गुड़ के इस्तेमाल की सलाह दी थी. बता दें कि जहां नींबू शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी करता है. वहीं गुड़ में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, जिंक और सिलेनियम जैसे तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करके बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

एनर्जी रहेगी बरकरार

जहां गुड़ बॉडी को डिटॉक्स करके विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. वहीं नींबू का सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने में कारगर है. जिससे बॉडी का एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है और आप हेल्दी महसूस करते हैं.

वजन कम करने में भी असरदार

नींबू में मौजूद पॉलीफिलनोल एंटीऑक्सीडेंट तत्व वजन कम करने में सहायक हैं. साथ ही गुड़ का सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करता है. जिससे डाइटिंग के दौरान आपको कमजोरी फील नहीं होती है.

स्किन को प्रोटेक्ट करने में कारगर

नींबू में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल स्किन सेल को डैमेज होने से बचाता है.

ये भी पढ़ें: Fruits For Healthy Liver: ये 5 फल लिवर को बनाते हैं सेहतमंद, जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

पाचन तंत्र रहेगा दुरुस्त

वजन घटाने के दौरान आहार का सेवन कम करने के चलते पेट में दर्द जैसी समस्या होने लगती है. ऐसे में आप गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करके इस परेशानी को चुटकियों में हल कर सकते हैं. गुड़ पाचन तंत्र दुरुस्त रखने के साथ-साथ कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर