Home /News /lifestyle /

health news hydrating foods in summer water rich foods that help you stay hydrated in hindi pra

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है.

गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है.

शरीर में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्‍या होती है. गर्मियों में कई लोगों को ये समस्‍या होती है जिससे बचने के लिए खाने में कुछ वॉटर रिच फूड्स को शामिल किया जा सकता है. ये पानी से भरपूर फल आपके शरीर में पानी की कमी को तुरंत पूरा करते हैं और आपको एनर्जी से भरपूर भी रखते हैं.

अधिक पढ़ें ...

गर्मी के मौसम में पसीने और गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. शरीर में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्‍या होती है. गर्मियों में कई लोगों को ये समस्‍या होती है जिससे बचने के लिए आप अपने खाने में कुछ वॉटर रिच फूड्स को शामिल कर सकते हैं. ये पानी से भरपूर फल आपके शरीर में पानी की कमी को तुरंत पूरा कर सकते हैं और आपको एनर्जी से भरपूर भी रख सकते हैं. लेकिन अगर आप शरीर में हाइड्रेशन की समस्‍या को नजरअंदाज करें तो इससे चक्‍कर आना, थकान, बेहोश होना, मसल्‍स कैम्‍प, लो ब्‍लड प्रेशर, हार्ट रेट का तेज होना जैसी समस्‍या हो सकती है. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, ऐसा होने से ऑर्गन फेलियर की समस्‍या भी हो सकती है. विशेषज्ञों का मानना है कि समर के मौसम में तो खासतौर पर हमें अपने शरीर में पानी की आपूर्ति को हर घंटे पूरा करते रहना चाहिए. यहां हम आपको कुछ ऐसे खाने की चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप गर्मी में खुद को आसानी से हाइड्रेट रख सकते हैं.

तरबूज
एक कप तरबूज में आधा कप पानी की मात्रा होती है. यही नहीं, इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, मैग्‍नेशियम और कैलोरी भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है जो हमें तुरंत रीचार्ज होने में मदद करता है.

स्‍ट्रॉबेरी
स्‍ट्रॉबेरी में 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. जिस वजह से आप स्‍ट्रॉबेरी खाकर अपने शरीर में पानी की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें कई न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू भी होते हैं.

ये भी पढ़ें: Juice For Thyroid: थायराइड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये जूस

 

पीच यानी आडू
पीच में भरपूर मात्रा में पानी, फाइबर, विटामिन्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो डीहाइड्रेशन की समस्‍या को दूर रखने के अलावा सेहत को भी अच्‍छा रखने में सहायक है.

नारंगी
नारंगी में 88 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी और पोटैशियम पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में भी काफी फायदेमंद है.

स्किम मिल्‍क
स्किम मिल्‍क में 91 प्रतिशत पानी होता है और इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, रिबोल्‍फेविन, फास्‍फॉरस और पोटैशियम पाया जाता है जो प्रॉपर हाइड्रेशन मेंटेन करने के लिए परफेक्‍ट है.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Control Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

 

खीरा
खीरा में भी 95 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, पोटैशियम, मैग्‍नेशियम आदि भी भरपूर मात्रा में होता है.

दही
दही में 88 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर प्रोटीन, विटामिन्‍स और न्‍यूट्रिशन्‍स पाए जाते हैं जो कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा आप टमाटर, लैटस, बेलपेपर, फूलगोभी, पत्‍ता गोभी, नारियल पानी, कॉटज चीस के सेवन से भी शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Summer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर