Home /News /lifestyle /

फर्टिलिटी ट्रीटमेंट हो गया है फेल? ये उपचार कर सकते हैं मदद

फर्टिलिटी ट्रीटमेंट हो गया है फेल? ये उपचार कर सकते हैं मदद

आईवीएफ कराने से पहले जानें ये बातें.

आईवीएफ कराने से पहले जानें ये बातें.

एक इलाज फेल होने के बावजूद बहुत सारे ऑप्शन आपके पास में है जिनके जरिए आप प्रेग्नेंट (Pregnant)हो सकती हैं.

    Fertility Treatment: किसी भी वजह से अगर फर्टिलिटी (Fertility)के इलाज में सफलता नहीं मिलती है. तो मन बहुत दुखी होता है. इस दौरान बुरा लगना स्वाभाविक है,  लेकिन कोई एक इलाज फेल होने के बावजूद बहुत सारे ऑप्शन आपके पास में है जिनके जरिए आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं.आप चाहे तो वही प्रक्रिया दोहरा सकते हैं.इसके अलावा आप चाहें तो जो बाकी प्रक्रियाएं हैं,उसमें से किसी का चुनाव कर सकते हैं. इसके साथ ही दोबारा प्रयास करने का आप का मन है या नहीं इस बात का भी विशेष ध्यान रखें, की किसी भी उपचार(Treatment) के साइड इफ़ेक्ट और उपचार की प्रक्रिया के बारे में पूरी पड़ताल ज़रूर कर लें. 

    यह भी पढ़ें:जान लें रिवर्स प्लैंक करने का सही तरीका, न करें ये गलतियां

    आईवी एफ 

    अगर आपका फर्टिलिटी का इलाज फेल हुआ है. तो हो सकता है आपको आईवीएफ की सलाह दी जाए. आईवीएफ की सलाह तब दी जाती है जब फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉक होता है. इसके अलावा कई बार पुरुषों के इन्फर्टिलिटी में भी आईवीएफ की सलाह दी जाती है. इस दौरान फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए दवाएं भी दी जाती हैं.

    एग डोनर आईवीएफ

    एग डोनर आईवीएफ की सलाह तब दी जाती है ,जब प्रीमेच्योर ओवेरियन फैलियर होता है. यह तब होता है जब लो ओवेरियन रिज़र्व की समस्या होती है.यह काफी महंगा उपचार है लेकिन इसके सफल होने की सम्भावना सबसे  ज्यादा होती है.

    यह भी पढ़ें:महिलाओं की फर्टिलिटी के लिए वरदान हो सकती है ‘ओज़ोन थेरेपी’, इसके बारे में जानें

    आई यू आई या आईवीएफ 

    आईयूआई का प्रयास करीब 9 बार किया जा सकता है. कई लोग तीन बार के बाद में आईवीएफ की ओर  आकर्षित हो जाते हैं. माना जाता है आईयूआई से कहीं ज्यादा सफल आईवीएफ उपचार है. इसलिए लोग एक या दो  प्रयास के बाद में आईवीएफ ट्रीटमेंट लेना सही समझते हैं. इसके अलावा आईयूआई- आईवीएफ से कहीं सस्ता है, कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि किस तरह की दवाएं और इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

    इन बातों का भी रखें ध्यान

    अगर बार-बार फर्टिलिटी ट्रीटमेंट सफल नहीं हो रहा है. ऐसे में डिप्रेशन यानी अवसाद होना आम बात है इसलिए जरूरी है कि आप अपनी जांच ज़रूर कराएं और हमेशा सकारात्मक विचार लाएं .

    Tags: Health, Pregnancy, Women Health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर