• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS IF YOU ARE ATTENDANT OF CORONA PATIENT KEEP THESE 5 THINGS IN MIND TO KEEP YOURSELF SAFE PRA

परिवार का कोई सदस्‍य हो गया है कोरोना पॉजिटिव तो घबराएं नहीं, इन 5 बातों का रखेंगे ख्याल तो बचे रहेंगे आप

घर पर कोरोना मरीज की देखभाल करते हुए आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर संक्रमण से बचे रह सकते हैं. Image Credit : Pexels/August de Richelieu

अगर आपके परिवार (Family Member) में भी कोई सदस्‍य कोरोना (Corona) की चपेट में आ गया है तो घबराएं नहीं. यहां जानिए कि आप बिना संक्रमण की चपेट में आए किस प्रकार मरीज का घर पर ध्‍यान रख सकते हैं.

  • Share this:
    Safety Tips For Patients Attendants At Home: देशभर में कोरोना (Corona) का कहर जारी है. रोज संक्रमण के मामले रिकार्ड बन रहे है. मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह से देश की स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था चरमरा गई है और देशभर के अस्पतालों में बेड्स की कमी हो गई है. मरीजों और अस्‍पतालों के हालात को देखकर सरकार ने ये गाइडलाइन जारी किया है कि हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर ही होम क्वारंटाइन में रहकर इलाज कराएं. ऐसे में अगर आपके परिवार (Family Member) में भी कोई सदस्‍य कोरोना के संक्रमण की चपेट में आ गया है तो घबराएं नहीं. इस बात की कोशिश करें कि संक्रमित पेशेंट की अच्‍छी देखभाल हो और अटेंडेट खुद को भी सुरक्षित रख सके. तो आइए यहां जानिए कि आप मरीज का किस तरह घर पर ध्‍यान रख सकते हैं वो भी बिना सं‍क्रमित हुए(Keep Yourself Safe).

    1.छोटा सा घर हो तो घबराएं नहीं

    अगर आपका घर बहुत ही छोटा है और आप मरीज को अकेले आइसोलेशन में नहीं रख सकते तो घबराइए नहीं. कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप संक्रमण से बचे रह सकते हैं. सबसे पहले इस बात का गांठ बांध लीजिए कि मरीज से कम से कम 6 फिट की दूरी बनाए रखनी है. घर की सभी खिड़कियां और दरवाज़े हर वक्‍त खोलकर रखिए. इसके अलावा, हर वक्‍त डबल मास्क लगाएं और हाथों में ग्लब्स पहने. कुछ कुछ देर में हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करते रहे. ऐसा करते  रहे तो आप मरीज के साथ‍ रहकर भी संक्रमण से बचे रहेंगे.



    इसे भी पढ़ें : Toxic Positivity: आप भी तो नहीं हैं टॉक्सिक पॉजिटिविटी के शिकार? जानें क्‍या हैं इसके लक्षण



    2.एक हो बाथरूम

    कई घर हैं जहां एक ही बाथरूम की व्‍यवस्‍था है. अगर आपके घर में भी एक ही बाथरूम है और कोरोना मरीज के साथ आपको बाथरूम शेयर करनी है तो कोशिश करें कि मरीज के बाथरूम से आने के बाद हर चीजों को सैनेटाइज करें. बाल्‍टी में अगर पानी है तो उन्‍हें फेंक दें. बाथरूम में कम से कम चीजें रखें. कोशिश करें मरीज के जाने से पहले ही आप अपने रूटीन वर्क निपटा लें. जब भी बाथरूम जाना हो तो दुबारा से सैनेटाइज करें इसके बाद ही प्रयोग में लाएं.

    3.बर्तन रखें अलग

    कोरोना से संक्रमित परिवार के सदस्‍य का बर्तन अलग रखें  और इन्‍हें धोए भी अलग से. आप गर्म पानी में इन बर्तनों को कुछ देर छोड़ दें और इसके बाद ही धोएं. ऐसा करने से संक्रमण की संभावना कम रहती है.

    4.बार-बार करें घर को सैनिटाइज़

    जिस कमरे में मरीज है उसे कुछ कुछ देर में सिनेटाइज़ करते रहें. यही नहीं, समय मिलते ही घर के सभी सरफेस को भी सैनिटाइज करें. आप दिन में तीन से चार बार सैनिटाइज़ करें तो बेहतर होगा. सैनिटाइज ग्‍लव्‍स पहनकर करें और सफाई के बाद  हाथों को 30 सेकंड तक सा‍बुन से अच्‍छी तरह से साफ करें.



    इसे भी पढ़ें : कोराना महामारी के बीच बच्चों में बढ़ रहा है मेंटल स्‍ट्रेस, इन टिप्स के जरिए रखें उनका ख्‍याल



    5.डाइट का रखें ख्याल

    मरीज की इम्यूनिटी का ख्याल रखने के साथ साथ घर के अन्‍य सदस्‍य को भी अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाए रखना जरूरी है. आप डॉक्टर की सलाह से स्टीम, काढ़ा, हल्दी दूध और ज़रूरी दवाओं का सेवन करते रहें. भोजन में फल, सब्जियां और दूध आदि जरूर शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: