• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS IF YOU ARE EATING TOO MUCH MANGOES THEN IT WILL AFFECT YOUR HEALTH PRA

सावधान! ज़रा संभलकर खाएं आम, ऐसे खाया तो हो सकती हैं ये दिक्‍कतें

जरूरत से ज्‍यादा आम खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

Mango Side Effects : आम (Mango) टेस्‍टी होने के साथ साथ सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो इसका सेहत पर बुरा प्रभाव (Side Effects) भी पड़ सकता है.

  • Share this:
    Mango Side Effects : फलों का राजा आम (Mango) किसे पसंद नहीं होता? गर्मी आते ही लोग अपने पसंद का आम टोकरी भर कर बाजार से लाते हैं और शौक से खाते हैं. आम ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत (Health) के लिए भी इसे अच्‍छा फल माना जाता है. आम की खासियत है कि बाजार में इसके कई वैरायटीज़ जैसे चौसा, दशहरी, तोतापुरी, लंगड़ा आदि मिल जाते हैं जिसकी घर घर में मांग है. इसे हर उम्र के लोग चाव से खाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, आयरन जैसे तत्‍व होते हैं जो हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखते हैं. लेकिन अगर इसे अधिक मात्रा में खा लिया जाए तो इसका बुरा असर (Side Effects) भी हमारे शरीर पर पड़ सकता है. मेडिकल न्‍यूट टुडे के मुताबिक, अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो हो सकता है कि आपको हाई कोलेस्‍ट्रॉल, ओबेसिटी और डायबिटीज जैसी समस्‍याओं से जुझना पड़े.

    बढ़ सकता है वजन

    अगर आप जरूरत से ज्‍यादा आम खाते हैं तो यह आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. दरअसल आम में कैलोरीज की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में अगर आप इन कैलोरीज को रोज बर्न कर लें तब तो वजन नहीं बढ़ेगा लेकिन अगर आप बैठे बैठे आम खाते हैं तो निश्चित रूप से यह आपके वेट गेन का कारण बन सकता है.

     

     

     

    इसे भी पढ़ें : ये लक्षण बताते हैं कि आप में विटामिन C की है कमी, जानें बॉडी के लिए ये क्‍यों है जरूरी
     


    दाने की हो सकती है समस्या

    अधिक आम खाने से शरीर में दाने और फुंसियों की शिकायत हो सकती है. यही नहीं, इससे आपके चेहरे पर भी दाने हो सकते हैं. आयुर्वेद में कहा गया है कि मीठा फल के अधिक सेवन से त्‍वचा पर दाने की शिकायत देखने को मिलती है. ऐसे में जरा सोच समझ कर ही आम खाएं.

    लूज मोशन की शिकायत

    आम एक ऐसा फल में है जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत होती है. ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्‍यादा ही आम खा रहे हैं तो यह आपके पाचन प्रक्रिया को जरूरत से ज्‍यादा तेज कर सकती है  जिससे दस्‍त की समस्‍या शुरू हो सकती है.

     

    इसे भी पढ़ें : आम खाने के तुरंत बाद न करें इन फूड्स का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर
     


     

    ब्लड शुगर को कर सकता है प्रभावित

    आम के अंदर कुदरती मिठास रहता है. ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में आम खाएंगे तो इससे ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है. अगर आप मधुमेह रोगी हैं तब तो बिना डॉक्‍टर की सलाह पर आम बिलकुल ना खाएं.

    एलर्जी की शिकायत

    कई बार आम खाने के बाद लोगों के होठों के पास जलन होने लगती है. ऐसे में आम खाने से पहले पूरा प्रीकॉशन लें और सही मात्रा में ही आम खाएं.

    जानें क्या है आम खाने का सही वक्त

    कोशिश करें कि आम को सुबह के नाश्ते के समय या फिर दोपहर के लंच के बाद खाएं. सुबह आम को खाने से आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी. अगर आप रात में खाने के बाद आम खाते हैं तो आपकी नींद प्रभावित हो सकती है.
    First published: