अपना शहर चुनें

States

वजन कम करने के लिए पहली बार कर रहे हैं ट्रेडमिल का इस्तेमाल, ध्‍यान रखें ये बातें

पहली बार ट्रेडमिल के इस्तेमाल के टिप्स.
Image: pexels-andrea-piacquadio
पहली बार ट्रेडमिल के इस्तेमाल के टिप्स. Image: pexels-andrea-piacquadio

First Time On Treadmill: फिट रहना जरूरी है और अगर इसके लिए आप घर या जिम में पहली बार ट्रेडमिल (Treadmill) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्स.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:46 AM IST
  • Share this:
कोराना काल में घर में बैठे-बैठे वजन बढ़ गया है और आप जिम या घर पर ही ट्रेडमिल  (Treadmill) से खुद को फिट रखना चाहते हैं, लेकिन पहली बार ट्रेडमिल का इस्तेमाल करने में आपको इसे लेकर कोई कंफ्यूजन, झिझक हो रही है तो अब न घबराएं. यहां हम आपको ऐसे पांच टिप्स बताने जा रहे हैं जो ट्रेडमिल का इस्तेमाल आपके लिए आसान कर देंगे.

वॉर्म अप है जरूरीः  

ट्रेडमिल एक ऐसा एक्‍सरसाइज एक्यूपमेंट है, जिससे हमें सेहत संबंधी कई फायदे मिलते हैं, लेकिन तभी जब आप इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका जानते हों. कई बार इस्तेमाल का सही तरीका पता न होने से इससे चोट खाने की आशंका भी बनी रहती है. सबसे पहले ट्रेडमिल पर जाने से पहले आपको वॉर्मअप करने की जरूरत होती है जैसे कि आप अन्य वर्क आउट के लिए करते हैं. जिम में या घर पर पहली बार ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इस पर उठते ही रनिंग यानी दौड़ना नहीं चाहिए. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है, क्योंकि इससे मसल्‍स में ऑक्‍सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और स्टिफनेस की समस्या हो जाती है, जिससे आप चोट खा सकते हैं.



ये भी पढ़ेंः इन #YouTubers से सीखिए Relaxation एक्सरसाइज टिप्स  
धीरे-धीरे दौड़ेंः 

ट्रेडमिल पर पहली बार में अचानक से तेज दौड़ना शुरू न करें.पहले इस पर धीरे- धीरे दौड़ने की प्रैक्टिस करें. जब भी आप ट्रेडमिल पर दौड़ना शुरू करें तो पहले मशीन को 1 से 2 फीसदी तक ही तेज करें. इसके बाद पहले वॉक करें फिर दौड़ना शुरू करें. यदि आप केवल वॉक के लिए ट्रेडमिल का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो इसे जीरो पर सेट कर के रखें. आपने अगर हालिया ही वर्कआउट शुरू किया है तो आप अपने मुताबिक मशीन को कम स्पीड पर सेट कर सकते हैं.

मशीन के सिस्टम के बारे में जानेंः  

आप पहली बार ट्रेडमिल का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले मशीन के सिस्टम और उसके फंक्शन के बारे में जानना-समझना जरूरी है. मशीन का फंक्‍शन मतलब इसे स्लो, फास्ट और इसके रोकने के बारे में पता होना चाहिए. इसके लिए आप ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं. मशीन के डिस्पले में कैलोरी बर्न कैलकुलेटर, टाइम डिस्‍प्‍ले. हार्ट रेट मॉनिटर, पहले से फिक्‍स वर्कआउट और इंकलाइन बटन होते हैं. इन सभी की जानकारी आपको होना जरूरी है. अगर आप मशीन को ऑन-ऑफ, स्लो या तेज करना नहीं सीखेंगे तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः एक्सरसाइज, ग्रेसफुली ऐज करने का एकमात्र तरीका #Research

आरामदायक शूजः  

जिस तरह जॉगिंग पर जाने या सामान्य रनिंग के लिए आरामदायक शूज पहनने की सलाह दी जाती है, उसी तरह ट्रेडमिल पर भी आपके शूज बहुत कम्‍फर्टेबल यानी आरामदायक होने चाहिए. ट्रेडमिल के सही फायदे के लिए आपको इस पर दौड़ने के सही शूज लेने चाहिए. हमेशा अपने सही साइज के शूज पहनने को तवज्जो दें मतलब शूज का साइज न ही अधिक बढ़ा होना चाहिए और न ही छोटा होना चाहिए. इससे आप ट्रेडमिल पर अपनी दौड़ पर फोकस कर पाएंगे.

बैलेंस पर ध्‍यान देंः 

पहली बार ट्रेडमिल पर दौड़ना शुरू करने वाले लोग अक्सर इसके कंसोल को पकड़ कर दौड़ते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है. इस तरीके से ट्रेडमिल का इस्तेमाल करने से आपका बैलेंस और पोश्‍चर भी खराब हो सकता है, इसलिए दौड़ते वक्त बैलेंस का खास ध्यान रखें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज