गर्मियों में रोज खाते हैं 'खीरा' तो जरूर जान लें ये बात, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

सलाद में खीरे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इसमें पानी की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है. Image-shutterstock.com

सलाद में खीरे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इसमें पानी की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है. Image-shutterstock.com

Cucumber In Summer: खीरा खाने से कब्ज की समस्या ठीक होती है लेकिन खीरे के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे डायरिया और लूज मोशन की परेशानी हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 8:33 AM IST
  • Share this:
Cucumber In Summer: गर्मियों में लोगों को खीरा (Cucumber) खाना बहुत पसंद होता है. ये शरीर को ठंडा करता है और बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करता है. खीरे में पानी और अन्य पोषक तत्व उचित मात्रा में मौजूद होते हैं. शरीर को डाईड्रेटेड रखने के साथ-साथ यह स्किन में भी ग्लो लाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि खीरा खाने के बाद पानी पीने से आप इसके आवश्‍यक पोषक तत्‍व शरीर को नहीं मिल पाते हैं. इसके अलावा इससे पाचन (Digestion) और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी बहुत अधिक नुकसान पहुंचता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में खीरे के सलाद को जरूर शामिल करें. लोगों को खीरा खाना बहुत पसंद भी होता है. सलाद में खीरे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इसमें पानी की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है. साथ ही कई पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं.

खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह सभी तत्व गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. यही वजह है कि गर्मियों में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकते हैं? अगर खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है तो इसके बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान भी होता है. आइए जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर करें ये काम, पाचन क्रिया में ऐसे करता है मदद

खीरा खाने के बाद पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान
-खीरे में 95 फीसदी पानी होता है. खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं.

-पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद हमेशा से पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है.

-न सिर्फ खीरा बल्कि डॉक्टरों की मानें तो पानी से समृद्ध फल और सब्जियां जैसे तरबूज, अनानस और स्ट्रॉबेरी के बाद भी पानी नहीं पानी चाहिए.



-खीरा खाने के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है.

-खाने को डाइजेस्ट करने के लिए पीएच लेवल की जरूरत होती है लेकिन खीरे के साथ या इसे खाने के बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता. इसके चलते पाचन संबधी समस्याएं होने लगती हैं.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल करें 'अरबी की सब्जी', ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल तक रखता है कंट्रोल में

-खीरा खाने से कब्ज की समस्या ठीक होती है लेकिन खीरे के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे डायरिया और लूज मोशन की परेशानी हो सकता है. इसलिए खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 से 30 मिनट का अंतराल जरूर रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज