अगर आपको भी आती हैं बहुत ज्यादा छींकें, तो ऐसे करें घरेलू इलाज

अदरक के रस में गुड़  मिलाकर करें सेवन, रुकेगा  ज्यादा छींको का आना

अदरक के रस में गुड़ मिलाकर करें सेवन, रुकेगा ज्यादा छींको का आना

कई बार कुछ लोगों को कई सारी छींके (Sneezes) आने लगती हैं. जिसकी वजह से उनको कई परेशानियों (Troubles) का सामना करना पड़ता है. इन घरेलू उपायों (Home remedies) को अपनाकर आप इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 6:33 AM IST
  • Share this:
किसी को भी छींक (Sneeze) आना सामान्य बात है. लेकिन तब, जब एक-दो या तीन आएं. हालांकि तेज गंध, सर्दी-ज़ुकाम, एलर्जी, पल्यूशन और धुएं जैसी स्थिति होने पर, ये कई ज्यादा हो सकती हैं. लेकिन सामान्य स्थिति में, कई बार कुछ लोगों को बिना किसी वजह के एक साथ लगातार कई सारी छींकें आ जाती हैं. जो उनके लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं. इस दिक्कत (trouble) को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों (Home remedies) को अपना सकते हैं.

पुदीने का इस्तेमाल

कई सारी छींके, एक साथ लगातार आने की परेशानी से बचने के लिए, आप पुदीने का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो ग्लास पानी लेकर भगोने में उबालें. इसमें पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालें. इसके बाद पांच मिनट तक इस पानी की भाप लें.



ये भी पढ़ें: लीवर को बनाए रखना है हेल्‍दी और स्ट्रॉन्ग, ऐसे करें आंवले का सेवन
हींग का इस्तेमाल

कई सारी छींकें एक साथ आने की परेशानी को दूर करने के लिए, आप किसी रुमाल में चार-पांच चुटकी हींग की बांध लें. रुमाल में बंधी हींग को आप दिन में कई बार सूंघते रहें.

अदरक का रस और गुड़ का इस्तेमाल

लगातार कई सारी छींके आने पर, आप दो-तीन इंच अदरक का टुकड़ा लेकर, इसका रस निकाल लें, इसमें आधा चम्मच गुड़ मिलाएं. इसका सेवन दिन में दो बार करने से राहत मिलेगी.

दालचीनी और शहद का इस्तेमाल

कई छींकें आने का इलाज, आप दालचीनी और शहद से कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पानी को धीरे-धीरे पिएं.

ये भी पढ़ें: दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल
  अजवाइन और शहद का इस्तेमाल



अजवाइन का इस्तेमाल भी, आप ढेर सारी छींकें, एक साथ लगातार आने से, निजात पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें. इसको उबालने रख दें. गुनगुना होने पर इस पानी को छान लें. फिर इसमें शहद मिलाकर पिएं.

हल्दी का इस्तेमाल

छींकें रोकने के लिए, आप हल्दी का सेवन करें. इसके लिए आप अपने भोजन में तो हल्दी का इस्तेमाल करें ही. गर्म दूध में हल्दी डालकर भी इसका सेवन करें.

गुड़ और अजवाइन

छींकों से निजात पाने के लिए, आप लगभग पचास ग्राम गुड़ और पंद्रह ग्राम अजवाइन को दो ग्लास पानी में एक साथ उबालें. इसको छान लें. गुनगुना रह जाने पर इसको पिएं.

मुलेठी का इस्तेमाल

मुलेठी को पीसकर इसका चूर्ण बना लें. पानी उबालने रखें और इस चूर्ण को उस पानी में उबालकर काढ़ा बना लें. इस पानी से सुबह-शाम भाप लें. छींकें आना रुक जायेगा.

यूकेलिप्टस के तेल का इस्तेमाल

यूकेलिप्टस का तेल लगातार छींकें आने की दिक्कत को कम करता है. इसके लिए आप यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदें उबलते पानी में डालें. फिर इस पानी से भाप लें. अगर आप चाहें तो इस तेल की कुछ बूंदों को रुमाल पर डालकर कई बार सूंघ भी सकते है.

नीबू और शहद का इस्तेमाल

छींकों से छुटकारा पाने से लिए, आप एक चम्मच शहद और आधा नीबू के रस को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज