Home /News /lifestyle /

health news if you want to lose weight then start eating paneer but keep some things in mind nav

वजन कम करना चाहते हैं तो पनीर खाना करें शुरू, कुछ बातों का रखें ध्यान

पनीर खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, न्यूट्रीशनिस्ट दिव्या गांधी ने बताया कि वजन करने में ये कैसे मददगार है.

पनीर खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, न्यूट्रीशनिस्ट दिव्या गांधी ने बताया कि वजन करने में ये कैसे मददगार है.

आज हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जिसे खाने से आपका वजन तेजी से कम हो सकेगा. हम बात कर रहे हैं पनीर की. जी हां, वही पनीर जो आपके त्योहार और पार्टियों में मेनकोर्स का हिस्सा रहती है. लेकिन वजन कम करने के लिए पनीर जरा अलग तरह से खानी होगी. इसके लिए आपको न्यूट्रीशनिस्ट के बताए कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे.

अधिक पढ़ें ...

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश जुटे हैं, तो आप जरूर भी एक्सरसाइज करते होंगे या बहुत अधिक दौड़ते होंगे. इसके साथ ही आप एक बेहतर डाइट प्लान फॉलो करते होंगे. क्योंकि आजकल के लाइफस्टाल में अनियमित खानपान और कम फिजिकल एक्टिविटी के चलते वजन बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से कई बीमारियां शरीर में घर करने लगती हैं. इसलिए वजन को कंट्रोल (weight control) करना जरूरी है. आज हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जिसे खाने से आपका वजन तेजी से कम हो सकेगा. हम बात कर रहे हैं पनीर (Paneer) की. जी हां, वही पनीर जो आपके त्योहार और पार्टियों में मेनकोर्स का हिस्सा रहती है. लेकिन वजन कम करने के लिए पनीर जरा अलग तरह से खानी होगी. इसके लिए आपको न्यूट्रीशनिस्ट के बताए  कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे.

न्यूट्रीशनिस्ट दिव्या गांधी (Nutritionist Divya Gandhi) के अनुसार, “पनीर में ऐसे कई गुण होते हैं तो तेजी से वजन घटाने में मददगार होते हैं. लेकिन लोग कई बार पनीर के साथ रोटी, चावल या ब्रेड लेते हैं, ऐसा करने से हमारे वजन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. क्योंकि पनीर में कार्बोहाईड्रेट कम होता है. अगर हम उसके साथ रोटी या ब्रेड खाते हैं, हमारी बॉडी में कार्ब चला जाता है, जिससे हमारा वजन कम नहीं होगा. इसलिए हमें ध्यान रखना है कि हम वजन कम करने के लिए अगर पनीर ले रहे हैं, तो उसके साथ कोई चीज ना लें, थोड़ा सलाद ले सकते हैं लेकिन फ्रूट, ब्रेड-रोटी-चावल बिलकुल न लें.”

पनीर खाने के 5 फायदे

दूध की तुलना में फायदेमंद
पनीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा नहीं होती है. आपको बता दें कि 100 ग्राम दूध में 7 ग्राम कार्ब होता है. ऐसे में पनीर खाना दूध पीने की तुलना में फायदेमंद है. क्योंकि 100 ग्राम पनीर में 2 ग्राम कार्ब होता है.

यह भी पढ़ें-
गर्मियों में गड़बड़ पेट को ठीक करेंगे ये 3 ड्रिंक्स, पीते ही शरीर होगा ठंडा

पेट को भरा रखता है पनीर
हमारा पेट प्रोटीन से भरपूर फूड को पचाने में समय लेता है, ऐसे में अगर हम पनीर खाते हैं, तो ये फायदेमंद होगा. इससे हमें बार-बार भूख नहीं लगेगी और ये बॉडी में हेल्दी फैट बढ़ाने में भी मदद करेगा.

कम फैट
पनीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अगर हम गाय के दूध से बनी पनीर लेते हैं तो ये बेस्ट है. क्योंकि इसमें फैट की मात्रा कम होती है. पनीर में फैट की मात्रा कम होती है, ऐसे में इसे खाने से वजन तेजी से घटेगा. और गुड फैट की मात्रा बढ़ेगी.

कम कैलोरी
पनीर में कैलोरी काउंट भी कम होता है. 100 ग्राम पनीर में 72 कैलोरी होता है, जो कि हेल्थ के लिहाज से ठीक है.

यह भी पढ़ें-
वेजिटेरियन बच्चों से ज्यादा होता है नॉनवेज खाने वाले बच्चों का वजन – स्टडी

बैली फैट बर्न होगा
वेट घटाने के लिए आप ब्रेकफास्ट में 150 से 200 ग्राम पनीर ले सकते हैं. सुबह पनीर खाने से पूरे दिन आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे, साथ ही आपका बैली फैट भी बर्न होगा.

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर