• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS IMMUNE BOOSTING FOODS HOW CAN WE BOOST OUR IMMUNE SYSTEM FAST PRA

कोरोना से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, वायरस फ्लू से होगा बचाव

अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी रिच फूड्स को शामिल करें. Image Credit : Pixabay

इम्‍यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए आजकल लोग क्‍या नहीं कर रहे हैं. हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में बता रहे हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ आपको सिजनल फ्लू से भी बचाएंगे.

  • Share this:
    Immune Boosting Foods: कोरोना (Corona) वायरस के मामले देश में थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब तो कोरोना वायरस के कई म्यूटेंट के मामले भी सामने आ रहे हैं जिससे कोरोना कई गुना तेजी से संक्रमण फैल रहा है और लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन भी लगाये गये हैं और लोग इससे बचाव के लिए अधिक से अधिक प्रीकोर्शन ले रहे हैं. लोगों को लगातार सलाह दी जा रही है कि वे घरों पर रहें और मास्‍क का प्रयोग करें. इन सब के अलावा, अगर सबसे ज्‍यादा बात कही जा रही है तो वो है इम्‍यूनिटी बढ़ाने की. जी हां, इम्‍यूनिटी यानी कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतना मजूबत बनाना की बाहरी संक्रमण से शरीर खुद को बचा सके. यह संक्रमण कोरोना से लेकर हर तरह के वायरस और सिजनल फ्लू से शरीर का बचाव करता है. तो आइए जानते हैं कि हम अपने भोजन (Immune Boosting Foods) में किन चीजों को शामिल करें कि वे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर का काम करें.

    1.भोजन में शामिल करें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जियां

    जहां तक हो सके अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड को शामिल करें. इसके लिए आप रोज के भोजन में प्याज, लहसुन, अदरक को तो शामिल करें हीं हरी पत्तेदार सब्जियों को भी डाइट में शामिल करें. ये इम्यूनिटी बेहतर करने में काफी कारगर हैं. इसके अलावा विटामिन सी, बी और ई रिच फूड भी भोजन में जरूर शामिल करें ये शरीर में वायरस से लड़ने में हमारे शरीर के गुड बैक्‍टीरिया की मदद करते हैं.

    इसे भी पढ़ें : गर्म पानी पीने से होंगे ये 9 फायदे, इम्‍यूनिटी होगी स्‍ट्रॉन्‍ग, घटेगा वजन



    2.स्‍टार एनिस फायदेमंद

    स्‍टार एनिस यानी कि चक्रफूल. यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार हो सकता है. ये एक तरह का मसाला है जिसे आप सब्जियों के अलावा अपनी सुबह की चाय में डालकर भी पी सकते हैं. आप चाहें तो चक्रफूल को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और इसमें ग्रीन टी डालकर भी पी सकते हैं.

    3.फर्मेंटेड फूड

    अगर आप फर्मेंटेड फूड का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंतों को हेल्‍दी रखते हैं. आपकी आंतों में गुड बैक्‍टीरिया को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में ये फर्मेंटेडफूड काफी काम आते हैं. यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है. इसके लिए आप कांजी, दही, डोसा आदि फर्मेंटेड फूड खा सकते  हैं.

    4.प्रीबायोटिक फूड

    आंतों की सेहत के लिए प्रीबायोटिक फूड काफी अच्‍छा होता है. ये फूड्स आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. जिससे डाइजेशन बेहतर होता है. बेहतर डाइजेशन से आप जो हेल्दी चीजें खाते हैं वे आपके शरीर को फायदा पहुंचा पाती हैं. इस प्रकार प्रीबायोटिक आहार के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई बीमारियां आपके पास नहीं फटकती हैं.





    इसे भी पढ़ें : कोरोना से चाहते हैं जल्द रिकवरी तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स



    5.विटामिन C रिच फूड

    इम्‍यूनिटी बढ़ाने मे विटामिन C रिच फूड का सेवन बहुत जरूरी है. उदाहरण के तौर पर नींबू, संतरे आदि का रोजाना प्रयोग बहुत जरूरी है. इसके अलावा वो भोजन जिनमें विटामिन सी तत्‍व हो उन्‍हें जरूर अपने भोजन में शामिल करें. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ी रहेगी और आप आसानी से इन बीमारियों से बच सकेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: