इस जूस को पीते ही बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

कच्चे टमाटर या इसके जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. Image-shutterstock.com

कच्चे टमाटर या इसके जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. Image-shutterstock.com

Immunity Booster Juice: टमाटर में विटामिन सी (Vitamin-C) की मात्रा काफी अधिक होती है. यह बॉडी में एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.

  • Share this:
Immuniy Booster Juice: कोरोना (Corona) संक्रमण ने एक बार फिर से लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है और यह पहली लहर से भी ज्यादा खतरनाक है. राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें. वहीं कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में हर व्यक्ति अपना इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत बनाने में लगा हुआ है. डॉक्टर्स की मानें तो इम्यून सिस्टम के स्ट्रॉन्ग होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) से बचना आसान होता है. यह पूरी बॉडी का एक ऐसा कार्य होता है जो अगर कमजोर पड़ जाए तो लोग कई प्रकार की बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं.

अक्सर कई लोग सालभर सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित रहते हैं. ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है और यही वजह है कि वह इन बीमारियों से ग्रसित रहते हैं. इसका एकमात्र कारण है इम्यूनिटी सिस्टम का बुरी तरह से कमजोर होना. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है. साथ ही कुछ आयुर्वेदिक मसाले और ड्रिंक्स भी इसे स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही एक खास जूस के बारे में जिसे पीने से आपकी इम्यूनिटी पावर मजबूत होगी. आप इसका सेवन रोज कर सकते हैं. इसका आपको सकारात्मक रूप से लाभ भी मिलेगा और आप सर्दी खांसी जैसी समस्या से भी दूर रह सकेंगे.

इसे भी पढ़ेंः सुबह की एक कप चाय में मिक्स करें ये 2 खास चीजें, इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करेगा काम

टमाटर का जूस
इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने वाले इस ड्रिंक को टोमैटो जूस या टमाटर का जूस कहते हैं. टमाटर में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है. यह बॉडी में एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी की तरह काम करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर सकता है. इतना ही नहीं, कच्चे टमाटर या इसके जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. आइए आपको बताते हैं कैसे तैयार करें ये ड्रिंक.

सामग्री

1 कप पानी



1 चुटकी नमक

2 टमाटर

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ, नहीं तो हो सकती है गंभीर समस्या

बनाने की विधि

सबसे पहले टमाटरों को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और जूसर जार में डाल दें. अब जूसर जार में एक कप पानी डालकर इसे 4-5 मिनट तक चलाएं ताकि अच्छी तरह से जूस बन जाए. इसके बाद एक गिलास में इसे निकालें और ऊपर से नमक डालें. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज