होम /न्यूज /जीवन शैली /Nutrients for Bone Density: कैल्शियम के अलावा हड्डियों की बोन डेंसिटी के लिए जरूरी 5 पोषक तत्व

Nutrients for Bone Density: कैल्शियम के अलावा हड्डियों की बोन डेंसिटी के लिए जरूरी 5 पोषक तत्व

कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी भी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसका मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी है.

कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी भी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसका मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी है.

Important Nutrients for Bone Density: क्या आपको पता है कि हड्डियों को लंबी उम्र तक मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल ...अधिक पढ़ें

Important Nutrients for Bone Density: हड्डियों की सेहत का ख्याल कम उम्र से रखेंगे, तो बढ़ती उम्र में हड्डी से संबंधित कई रोगों जैसे गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, बोन फ्रैक्चर आदि से बचाव हो सकता है. हड्डियों को मजबूत रखने के कई फायदे होते हैं, जैसे आपका बॉडी पोस्चर सही रहता है, आप सीधे खड़े हो पाते हैं, चल-फिर सकते हैं. आप घुटने लंबी उम्र में भी सही रहते हैं. जोड़ों में दर्द नहीं होता है. हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है कैल्शियम. ये बोन डेंसिटी और मजबूती के लिए बहुत जरूरी है, इसकी कमी होने से हड्डियां कम उम्र में ही कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में बचपन से ही कैल्शियम से भरपूर चीजें जैसे दूध, दही, पनीर आदि डेयरी प्रडोक्ट्स का सेवन करने की सलाह डॉक्टर देते हैं.

क्या आपको पता है कि हड्डियों की मजबूती, बोन डेंसिटी (bone density) को बनाए रखने के लिए कैल्शियम के अलावा भी कई आवश्यक मिनरल्स की जरूरत होती है. कई अन्य हेल्दी न्यूट्रिएंट्स स्वस्थ हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं. कैल्शियम के साथ मिलकर ये मिनरल्स हड्डियों की घनत्वता को बुजुर्गावस्था में भी बनाए रखते हैं. जानें, कुछ ऐसे ही पोषक तत्वों के बारे में जो कैल्शियम के साथ ही हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं.

इसे भी पढ़ें: हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, अगर नहीं बदलेंगे अपनी ये आदतें

विटामिन के है हड्डियों के लिए जरूरी
टीओआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन के भी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है. साथ ही यह हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर के जोखिम को भी कम करता है. विटामिन के प्रोटीन को सक्रिय करने के लिए जिम्मेदार होता है, जो रक्त के थक्के बनने और कैल्शियम मेटाबॉलिज्म में आवश्यक भूमिका निभाता है. यह मैट्रिक्स जीएलए नामक प्रोटीन को सक्रिय करके सॉफ्ट टिशूज में कैल्शियम को जमा होने से रोकता है. एक महिला को प्रतिदिन औसतन 122 एमसीजी और पुरुषों को 138 एमसीजी विटामिन के का सेवन करना चाहिए. विटामिन के ब्रोकोली, साग, पत्तागोभी आदि में भरपूर होता है.

इसे भी पढ़ें: Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

हड्डियों को मजबूती दे विटामिन डी
कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी भी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसका मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी है, लेकिन कुछ फूड्स के सेवन से भी आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं. हेल्दी बोन और हड्डियों की घनत्वता को बनाए रखने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है. विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण और रक्त में पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है. फैट में घुलनशील विटामिन शरीर में तब बनता है, जब हमारी त्वचा सूर्य की रोशनी के संपर्क में आती है. धूप के अलावा आप विटामिन डी साग, भिंडी, सोयाबीन, सैल्मन मछली आदि में मौजूद होता है.

प्रोटीन से हड्डियों को दें मजबूती
प्रोटीन सिर्फ कोशिकाओं के विकास, कोशिकाओं के पुनरनिर्माण के लिए ही नहीं होता है, बल्कि ये बढ़ती उम्र के साथ बोन मास को बनाए रखने के लिए भी जरूरी होता है. कुछ शोध के अनुसार, प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने से बोन मिनरल डेंसिटी बढ़ता है और हड्डियों के नुकसान की दर को कम करता है. प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन से भरपूर फूड्स के सेवन से बोन फ्रैक्चर का खतरा भी कम होता है. प्रोटीन के लिए आप दालें, बींस, मीट, अंडा, डेयरी प्रोडक्ट्स, फलियां आदि का सेवन करें. इसके अलावा बोन डेंसिटी को बनाए रखने के लिए आप मैग्नीशियम, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन भी प्रतिदिन करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें