Home /News /lifestyle /

health news in summer fatigue weakness lethargy will go away in minutes include these 6 things in the diet nav

गर्मियों में थकान-कमजोरी और सुस्ती रहेगी दूर, डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

कहते हैं कि अगर सुबह नाश्ता अच्छा कर लो, तो पूरा दिन मेहनत करने की ताकत मिल जाती है. (फोटो-canva.com)

कहते हैं कि अगर सुबह नाश्ता अच्छा कर लो, तो पूरा दिन मेहनत करने की ताकत मिल जाती है. (फोटो-canva.com)

बड़े-बुजुर्ग भी कहकर गए हैं कि अगर खानपान का सही ध्यान रखा जाए, तो किसी भी मौसम से लड़ने की शरीर को ताकत मिलती है. ऐसे ही अगर भीषण गर्मी के इस मौसम में आप सही डाइट प्लान फॉलो करें तो थकान, कमजोरी और बेचैनी के लक्षणों से बचने में मदद मिल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

गर्मियों के मौसम में धूप और पसीने की वजह से हम जल्दी थक जाते हैं. जरा सा काम किया नहीं कि पसीने में भीग जाते हैं. थोड़े काम में ही सांस फूलने लगता है. धूप की गर्मी शरीर की ताकत को मानों सोख लेती है और हम थककर बैठ जाते हैं. ऐसे मौसम में भूख कम लगती है और प्यास ज्यादा. यही वजह होती है कि शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और हम थकान, कमजोरी और बेचैनी महसूस करने लगते हैं.

बड़े-बुजुर्ग भी कहकर गए हैं कि अगर खान-पान का सही ध्यान रखा जाए, तो किसी भी मौसम से लड़ने की शरीर को ताकत मिलती है. ऐसे ही अगर भीषण गर्मी के इस मौसम में आप सही डाइट प्लान फॉलो करें तो थकान, कमजोरी और बेचैनी के लक्षणों से बचने में मदद मिल सकती है.

नाश्ते में दूध-अंडा
कहतें है कि अगर सुबह नाश्ता अच्छा कर लो, तो पूरा दिन मेहनत करने की ताकत मिल जाती है. मतलब सुबह की डाइट इंसान को पूरा दिन हेल्दी और एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करती है. इसलिए अगर आप सुबह के ब्रेकफास्ट में दूध और अंडा लेते हैं तो ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने के लिए बेस्ट ऑप्शन होगा. अंडे में अमीनो एसिड और अच्छी मात्रा में गुड फैट होता है. दूसरी ओर, दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स 
जो लोग अंडा नहीं खाते हैं, वो नाश्ते में मूंग स्प्राउट्स, फलियां, नट्स और सीड्स जैसे स्नैक्स शामिल कर सकते हैं. इन चीजों में पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. क्योंकि गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने का ज्यादा खतरा होता इसलिए नींबू पानी, जौ और नारियल पानी जैसे हेल्दी ऑप्शंस भी आपके लिए बढ़िया हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
इन 9 फल-सब्जियों को छिलके समेत खाना है सेफ, जानिए सेहत को होने वाले फायदे

खूब खाएं मौसमी फल
गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूजा, अनानास, आम, स्ट्रॉबेरी, संतरा, और अन्य फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है का खूब सेवन करें. ये डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए प्रभावी हैं. खाने से पहले उन्हें फ्रिज या फ्रीजर में स्टोर करना, हाइड्रेट और ठंडा करने का एक तरीका है.

हरी सब्जियां ज्यादा लें
गर्मियों में आपको तौरी, लौकी, टिंडा, सीताफल, ब्रोकली, करेला आदि सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए. ये आपको डिहाईड्रेशन से बचाने में मदद करती हैं. आपको एक्टिव रखती हैं. इन सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पानी और पोटेशियम होता है, जो कि हाई बीपी और इलेक्ट्रोलाइट बैंलेस बनाए रखने में मदद करते हैं.

शरीर में पानी की कमी ना होने दें
गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में बहुत अधिक सादा पानी पीने से बचें, क्योंकि ये आपके शरीर से मिनरल्स को धो देता है. इसके बजाय ग्रीन टी, नींबू पानी या ताजा नारियल पानी आपके बॉडी को जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स से भर देगा. ये ड्रिंक आपको दोपहर में रिचार्ज करने और आपकी बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने के लिए बेस्ट हैं.

यह भी पढ़ें-
घर के रोजमर्रा के काम भी कर सकते हैं वजन घटाने में मदद, जानिए कैसे

मसाले भी हैं जरूरी
कुछ क्या करते हैं, गर्मियों में मसालों का सेवन बंद कर देते हैं. लेकिन आपको ये जानने जरूरी है कि थोड़ी मात्रा में मसाले आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं और आपको थकान और इंफेक्शन से भी बचाते हैं. अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, लहसुन, आदि कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जिनका आप भोजन के साथ सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर