गर्मियों में रहना चाहते हैं फिट तो इन चीजों को कहें बाय-बाय

गर्मी के मौसम में नॉनवेज का सेवन कम करना चाहिए-image credit/pexels-karolina-grabowska

गर्मी के मौसम में नॉनवेज का सेवन कम करना चाहिए-image credit/pexels-karolina-grabowska

हर मौसम (Weather) के लिए शरीर की अपनी ज़रूरतें (Needs) होती हैं और इसमें खाने (Diet) का भी ख़ास रोल है. खुद को फिट रखने के लिए ये जानना ज़रूरी है कि कौन से मौसम में क्या खाया जाये और क्या नहीं.

  • Share this:
मौसम के अनुसार चीजों का सेवन करना कई तरह की दिक्कतों को दूर करने और फिट रहने में मदद करता है. इसलिए ज़रूरी है कि हर मौसम में खाने (Diet) पर विशेष ध्यान (Special attention) दिया जाये. गर्मियां शुरू हो चुकी हैं इसलिए ज़रूरी है कि इस मौसम में उन चीज़ों का सेवन न किया जाए जो शरीर में गर्मी पैदा करती हैं ताकि आप बीमार पड़ने से बच सकें. गर्मी के इस मौसम में फिलहाल के लिए आपको किन चीज़ों को बाय-बाय कह देना चाहिए, आइये बताते हैं.

नॉनवेज और ज्यादा मसालेदार खाना

गर्मी के मौसम में नॉनवेज और ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन करना आपकी दिक्कतों को बढ़ा सकता है. गर्मी के दिनों में नॉनवेज और ज्यादा मसालेदार चीज़ें खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम गड़बड़ा सकता है. इसके चलते आपको लूज़ मोशन और पेट में गर्मी जैसी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं.



ये भी पढ़ें: गर्मी में फिट रहने के लिए इन फूड्स का लें सहारा, नहीं होगी कोई दिक्कत
ड्राई फ्रूट्स-नट्स

ड्राई फ्रूट्स यानी नट्स का सेवन हमारी सेहत को दुरुस्त रखता है. ये सच है लेकिन गर्मी के मौसम में नहीं. गर्मी के मौसम में इनके सेवन से आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं. इनकी तासीर बेहद गर्म होती है जो आपके शरीर में गर्मी को बढ़ावा देती है. इससे पेट सम्बन्धी दिक्कतों के साथ ही नाक से खून आना, शरीर पर दाने निकलना और चक्कर आने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

गुड़

बहुत सारे लोग खाने के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं. लेकिन जाड़े में गुड़ का सेवन करना शरीर को फायदा पहुंचाता है न कि गर्मी के मौसम में. गर्मी के मौसम में गुड़ का सेवन करने से लूज़ मोशन, डिसेन्ट्री और नकसीर फूटने जैसी दिक्कत सामने आ सकती हैं. इसलिए गुड़ का सेवन गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं करना चाहिए.

गरम मसाले

गरम मसाले, जैसा कि नाम से ही साबित हो रहा है कि बहुत गर्म होते हैं. जाड़े के दिनों में इसका सेवन जहां शरीर को सर्दी से बचाता है तो इसके ठीक विपरीत गर्मी में गरम मसालों का ज्यादा सेवन शरीर में दिक्कतों को बढ़ाता है. इसलिए कोशिश करें कि गर्मी के मौसम में जायफल, दालचीनी, लौंग, कालीमिर्च, जावित्री और चक्रफूल जैसे खड़े मसालों से दूरी बना ली जाये.

ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर

अदरक और लहसुन

अदरक और लहसुन दोनों को ही खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. सर्दी में इन दोनों की चीज़ों का सेवन  शरीर को कई तरह की दिक्कतों से बचाता है लेकिन इसकी तासीर बेहद गर्म होने की वजह से इनका सेवन गर्मी के मौसम में फायदेमंद साबित नहीं होता है. इनके ज्यादा सेवन से पाईल्स, डिसेन्ट्री, नकसीर फूटने के साथ ही शरीर में दाने निकलने की दिक्कत भी हो सकती है.

चाय और कॉफी

चाय-कॉफी जैसे पेय पदार्थों का सेवन गर्मी के मौसम के लिए बेहतर नहीं है. हालांकि इसकी लत होने के चलते गर्मी के मौसम में भी लोग इसका सेवन जमकर करते हैं जो सही नहीं है. गर्मी के दिनों में इसके ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज