• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS INCLUDE DRY GINGER IN YOUR DIET WEIGHT WILL BE UNDER CONTROL PUR

अपनी डाइट में करें सोंठ को शामिल, वजन रहेगा कंट्रोल में

सूखी अदरक यानी सोंठ पाचन में सुधार करके वजन घटाने में मदद करता है. Image-shutterstock.com

Benefits Of Dry Ginger: कई तरह से खाने के स्वाद को बढ़ाने वाली सोंठ (Dry Ginger) सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसे अपनी डाइट (Diet) में जरूर शामिल करें.

  • Share this:
    Benefits Of Dry Ginger: अदरक का इस्तेमाल तो आप बहुत करते होंगे लेकिन आज हम आपको सुखी अदरक या सोंठ (Dry Ginger) के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. कई तरह से खाने के स्वाद को बढ़ाने वाली सोंठ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसे अपनी डाइट (Diet) में जरूर शामिल करें. यह पाचन (Digestion) की समस्या को ठीक करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल में रखती है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

    वजन घटाता है
    सूखी अदरक यानी सोंठ पाचन में सुधार करके वजन घटाने में मदद करता है. सौंठ फैट को बर्न करने और ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है. सोंठ खाने से भूख कम लगती है. सोंठ का इस्तेमाल करने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे खाने को सही तरीके से पचायाजा सकता है. सोंठ के पाउडर को पानी या दूध में मिलाकर पीने से वजन कंट्रोल में रहता है.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, इन खास चीजों का जरूर करें सेवन

    कोलेस्ट्रॉल कम करे
    सोंठ बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करती है. एलडीएल लिपोप्रोटीन (बैड कोलेस्ट्रॉल) के हाई लेवल से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सोंछ के पाउडर का सेवन जरूर करें.

    पाचन शक्ति बढ़ाता है
    सोंठ का चूर्ण पुरानी अपच के कारण होने वाले पेट दर्द और पेट संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए जाना जाता है. सोंठ का पाउडर इस समस्या को कम करने में मदद करता है. वहीं सोंठ पाउडर का इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

    पीरियड्स के दर्द को कम करता है
    सोंठ का इस्तेमाल पीरियड्स के समय होने वाले पेट दर्द के साथ साथ शरीर के दर्द में भी आराम पहुंचाता है. वहीं इसके पाउडर का इस्तेमाल डिलीवरी के बाद पेट की सफाई के लिए भी किया जाता है. डिलीवरी होने के बाद सोंठ के लड्डुओं का सेवन पेट को साफ करके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करने में मदद करता है.

    जी मिचलाना ठीक करता है
    सोंठ का चूर्ण गर्भवती महिलाओं में जी मिचलाना और मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों से निपटने में कारगर माना जाता है. इसके लिए आधा चम्मच सोंठ का पाउडर शहद और गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं. हालांकि प्रेग्नेंसी में इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

    ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
    सोंठ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है. एक चुटकी नमक के साथ गर्म पानी में थोड़ा सा सोंठ पाउडर मिलाकर सेवन करें. इसका सेवन सुबह खली पेट करने से शरीर स्वस्थ रहता है.

    इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

    शरीर में सूजन कम करे
    नमक के साथ सोंठ मिलाने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है. खासकर जोड़ों और उंगलियों में सूजन को यह जल्द कम करती है. यह चोटों के कारण होने वाली सूजन से राहत देने में भी कारगर है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: