क्या आपको खाना खाने का मन नहीं करता, तो इन घरेलू उपायों से बढ़ाएं भूख

कई लोगों को खाने की महक और खाना देखकर भी भूख नहीं लगती. Image-shutterstock.com

Home Remedies For Appetite: कई बार पेट की समस्या (Stomach Problem) के चलते भूख अपने आप खत्म हो जाती है. ऐसे में कई बार लोग कमजोरी (Weakness) भी महसूस करने लगते हैं.

  • Share this:
    क्या आपको खाना खाने में कोई परेशानी हो रही है. क्या आपको भूख नहीं लगती. ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो आजकल लोगों में ज्यादा दिखाई दे रही हैं. आजकल कई लोगों को समय पर भूख नहीं लगती है. जब लगती भी है, तो वह ज्यादा खा नहीं पाते. अगर आपको भी समय पर भूख नहीं लगती हैं, तो आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपना सकते हैं. कई लोगों को खाने की महक और खाना देखकर भी भूख नहीं लगती. वहीं कई बार पेट की समस्या (Stomach Problem) के चलते भूख अपने आप खत्म हो जाती है. ऐसे में कई बार लोग कमजोरी भी महसूस करने लगते हैं. आइए आपको बताते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जो भूख बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

    त्रिफला चूर्ण
    त्रिफला चूर्ण कई घरेलू उपायों के लिए रामबाण इलाज है. इसे लोग अधिकतर कब्ज की समस्या में इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको भी समय पर भूख नहीं लग रही है, तो आप त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप हल्के गरम दूध में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें. इसके नियमित सेवन से भूख बढ़ जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

    ग्रीन टी का करें सेवन
    ग्रीन टी को भूख बढ़ाने के लिए अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है. इसके नियमित सेवन से सिर्फ भूख ही नहीं बढ़ती है बल्कि, ये कई बीमारियों में भी राहत देती है. अगर आपको सुबह-शाम चाय पसंद है, तो आप अन्य चाय पीने की जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में लोग ज्यादा ग्रीन टी पीते हैं.

    नींबू पानी
    गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी की जरूरत होती है. इसलिए इस समय नियमित तौर पर पानी लेते रहें. इससे भूख भी बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. पानी में आप नींबू का रस मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

    अजवायन
    अजवायन का सेवन पेट संबंधी कई परेशानियों में एक घरेलू उपाय है. अपच या भूख न लगने की समस्या में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे खाने से पेट भी साफ रहता है. कई भारतीय इसे हल्का भून के इसमें नमक डालकर इसका सेवन करते हैं. अगर आपको भूख नहीं लग रही है, तो दिन में एक से दो बार इसका सेवन जरूर करें.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में जरूर पिएं पालक का जूस, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

    जूस
    अगर आपको समय से भूख नहीं लगती है या फिर कुछ खाने का मन नहीं करता है, तो आप जूस का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रहे, इसका सेवन करते समय जूस में हल्का नॉर्मल नमक या फिर सेंधा नमक डाल लें. इससे पेट भी साफ रहता है और भूख भी लगती हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: