Home /News /lifestyle /

भारतीयों को हेल्दी रहने के लिए जापानियों से सीखनी चाहिए खाने की ये आदतें

भारतीयों को हेल्दी रहने के लिए जापानियों से सीखनी चाहिए खाने की ये आदतें

जापानी लोग चॉपस्टिक की मदद से खाना खाते हैं. Image-shutterstock.com

जापानी लोग चॉपस्टिक की मदद से खाना खाते हैं. Image-shutterstock.com

Japanese Good Food Habits: खाने को धीरे-धीरे कम क्वांटिटी में चबाकर खाना, खाने में ग्रीन वेजिटेबल्स (Green Vegetables) का इस्तेमाल करना, खाने को ग्रिल्ड (Grilled), स्टीम्ड या फिर बॉइल करके खाना और समय से खाना खा लेना जापानियों की अच्छी आदतों में से एक है. सिर्फ इतना ही नहीं वह स्वस्थ रहने के लिए काफी पैदल भी चलते हैं. जापानियों के खाने की आदतों को अगर भारतीय भी अपना लें तो वह आसानी से स्वस्थ रह सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Japanese Good Food Habits: जापानी लोग अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) को बहुत ही हेल्दी बनाकर रखना जानते हैं. यही कारण है कि वह स्वस्थ रहते हैं. उनकी खाने की अच्छी आदतों की वजह से वह पेट की बीमारियों से भी दूर रहते हैं. खाने को धीरे-धीरे कम क्वांटिटी में चबाकर खाना, खाने में ग्रीन वेजिटेबल्स (Green Vegetables) का इस्तेमाल करना, खाने को ग्रिल्ड (Grilled), स्टीम्ड या फिर बॉइल करके खाना और समय से खाना खा लेना उनकी अच्छी आदतों में से एक है. सिर्फ इतना ही नहीं वह स्वस्थ रहने के लिए काफी पैदल भी चलते हैं. जापानियों के खाने की आदतों को अगर भारतीय भी अपना लें तो वह आसानी से स्वस्थ रह सकते हैं. आइए जानते हैं भारतीयों को जापानियों से खाने की कौन सी अच्छी आदतें सीखनी चाहिए.

खाने के लिए चॉपस्टिक का करें इस्तेमाल. जापानी लोग चॉपस्टिक की मदद से खाना खाते हैं. ऐसे में वह खाने को थोड़ी थोड़ी क्वांटिटी में खाते हैं ताकि उनका डाइजेशन सही रह सके. भारतीयों को भी उनकी तरह की खाना चाहिए ताकि पाचन में सुधार हो सके और खाना आसानी से डाइजेस्ट हो सके.

ये भी पढ़ें: Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, फेंकने की बजाय खाने में करें शामिल

जापानी लोग हाई न्यूट्रीशिस डाइट का सेवन करते हैं. सामान्य तौर पर जापानी थाली में चावल और ग्रीन वेजिटेबल्स होते हैं जो ग्रिल्ड, स्टीम्ड या बॉइल्ड होती हैं. इन्हें पचाना बहुत ही आसान होता है और ये पेट को स्वस्थ रखते हैं.

जापानी लोग अपने खाने में सीक्रेट इंग्रीडियेंट्स का इस्तेमाल करते हैं जो खाने को पचाने में मदद करती है. इसमें विनेगर मुख्य रूप से शामिल है. जापानी लोग विनेगर का इस्तेमाल अचार और सलाद में करते हैं. इसका आर्कटिक एसिड फैट को गलाता है और शरीर को स्वस्थ रखता है. भारतीयों को भी इस आदत को अपनाना चाहिए.

जापानी खाने में सूप का सेवन सबसे अधिक करते हैं. मिसो सूप से लेकर नूडल सूप तक कई ऐसे जापानी सूप हैं जो खाने में टेस्टी होने के साथ साथ काफी हेल्दी भी होते है. सूप खाने से शरीर स्वस्थ भी रहता है और एनर्जी भी मिलती है. वहीं सर्दियों में शरीर में गर्माहट लाने के लिए सूप का सेवन किया जाता है.

जल्दी डिनर कर लेना एक अच्छी आदत है और जापानी लोग इस टेक्नीक को अपनाकर स्वस्थ रहते हैं. ज्यादातर जापानी शाम 7 बजे के अंदर अपना डिनर कंप्लीट कर लेते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है. भारतीयों को भी जल्दी खाने की आदत को अपनाना चाहिए.

यह भी पढ़ें – Pet Care Tips: सर्दियों में अपने पालतू का रखें ख्याल, अपनाएं कुछ आसान टिप्स

जापानी लोग ज्यादातर ग्रीन टी का सेवन करते हैं जो कि शरीर के लिए बहुत ही अच्छी होती है. ग्रीन टी बेली फैट को कम करती है, वजन को कंट्रोल में रखती है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है. ऐसे में भारतीयों को भी ग्रीन टी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

खाने को पचाने के लिए साइकिलिंग और पैदल चलना जरूरी. जापानियों की आदत है कि वह खाने को पचाने के लिए साइकिलिंग करते हैं या फिर पैदल चलते हैं. ऐसा करने से खाना जल्दी पचता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर