Home /News /lifestyle /

शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

आयरन की कमी से होते हैं डार्क सर्कल (Image- Shutterstock)

आयरन की कमी से होते हैं डार्क सर्कल (Image- Shutterstock)

Skin and Hair Problems : बाल (Hair) और त्‍वचा (Skin) की कई ऐसी समस्‍याएं (Problems) हैं जो शरीर में आयरन (Iron Deficiency) की कमी की वजह से होती हैं. जानिए, शरीर में आयरन की पूर्ति करने के लिए क्या करें

    Skin and Hair Problems Due To Iron Deficiency: हेल्‍दी फूड हैबिट और एक्टिव लाइफ स्‍टाइल बेहतर सेहत (Health) का सबसे बड़ा राज होता है. सही पोषण मिलने से ही हमारे शरीर के सारे अंग हेल्‍दी रहते हैं. हमारे घने बाल (Hair) और हेल्‍दी त्‍वचा (Skin) की भी सबसे बड़ी वजह हमारी फूड हैबिट ही होती है. सही पोषक तत्‍वों के अभाव में बाल और स्किन दोनों ही खराब होने लगते हैं. पोषक तत्‍वों की बात करें तो शरीर के लिए एक बहुत ही जरूरी तत्‍व होता है आयरन (Iron). यह हमारे ब्‍लड में हीमोग्लोबिन के निर्माण का काम करता है लेकिन आयरन का उत्‍पादन खुद नहीं होता बल्कि आयरन युक्‍त भोजन करने से ही शरीर में इसकी आपूर्ति हो पाती है. ऐसे में महिलाओं में आयरन लॉस अधिक होने की वजह से उन्‍हें अधिक आयरन इंटेक लेने की सलाह दी जाती है. वेरीवेलहेल्‍थ के मुताबिक, आयरन की कमी से शरीर में एनीमिया (Anemia), थकान, इम्‍यूनिटी की कमी, तनाव, नींद न आने जैसी समस्‍या होती है. आइए जानते हैं कि आयरन की कमी (Iron Deficiency) से हमारी त्‍वचा और बालों पर क्‍या असर पड़ता है.

    1. आयरन की कमी से डार्क सर्कल होना

    आयरन का काम शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स का निर्माण करना होता है. ऐसे में जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो रेड ब्‍लड सेल्‍स का उत्‍पादन कम हो जाता है और इसकी वजह से ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा त्वचा के सेल्‍स तक नहीं पहुंच पाती. इन्‍हीं वजहों से आंखों के आसपास की त्वचा काली पड़ने लगती है और डार्क सर्कल बनने लगता है.

    इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

     

    2. स्किन पर इरिटेशन

    कुछ अध्ययनों में यह पता चला है कि आयरन की कमी की वजह से स्किन पर एक्जिमा के लक्षण आ सकते हैं. आयरन की कमी से स्किन का निखार कम हो जाता है और त्वचा पीली दिखने लगती है. आयरन की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है और रैशेज तक हो सकते हैं.

    3. बालों का तेजी से झड़ना

    आयरन की कमी से कारण खून में हीमोग्लोबिन का प्रोडक्‍शन कम हो जाता है. बता दें कि शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाने की जिम्मेदारी हीमोग्लोबिन की होती है. बालों के विकास के लिए भी ये कोशिकाएं महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. ऐसे में अगर आयरन की कमी हुई तो बाल बेजान हो जाते हैं और झड़ने लगते है.

    आयरन की कमी को दूर कैसे करें?

    – अगर आपको ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो आप अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें और डॉक्‍टर की सलाह पर आयरन सप्लीमेंट लें.

     – आप अपने आहार में जहां तक हो सके आयरन युक्‍त भोजन यानी नट्स, दाल, बीन्स, पालक, साबुत अनाज आदि को शामिल करें.

    Tags: Eat healthy, Helthy hair tips, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर