• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • थोड़ा सा काम करने पर होती है थकावट तो हो सकती है आयरन की कमी, जानें लक्षण और बचाव

थोड़ा सा काम करने पर होती है थकावट तो हो सकती है आयरन की कमी, जानें लक्षण और बचाव

आयरन की कमी होने पर शुरुआत में थकान, सिरदर्द, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखते हैं. Image Credit : Shutterstock

आयरन की कमी होने पर शुरुआत में थकान, सिरदर्द, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखते हैं. Image Credit : Shutterstock

Iron Deficiency: अगर आपके शरीर में आयरन (Iron) की कमी होने लगे तो यह कई बीमारियों को न्‍यौता दे सकती है. आइए जानते हैं आयरन की कमी के लक्षण (Symptoms) और कैसे करें इसे दूर.

  • Share this:
    Iron Deficiency Symptoms And Treatment : शरीर में में जब जरूरी तत्‍व आयरन की कमी होने लगती है तो इसे आयरन डेफिशिएंसी कहा जाता है. शरीर में आयरन ही हेमोग्‍लोबीन बनाने का काम करता है और लाल रक्‍त कण में प्रोटीन को पूरी शरीर में ले जाने का काम भी करता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक,  अगर शरीर में पर्याप्‍त हेमोग्‍लोबीन नहीं होगा तो शरीर के टीश्‍यू और मसल्‍स को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिलेगा. जिस वहज से एनिमिया की समस्‍या शुरू हो सकती है. हालांकि एनिमिया कई तरह की होते है लेकिन इनमें सबसे कॉमन एनिमिया आयरन की कमी की वजह से ही होता है. आयरन की कमी से शरीर में कमजोरी रहती है और इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. यही नहीं, शरीर में कई तरह की बीमारियों का कारण भी ये हो सकता है. तो आइए जानते हैं इसके लक्षण और बचाव के कारण.

    आयरन की कमी के ये हैं लक्षण

    आयरन की कमी होने पर शुरुआत में थकान, सिरदर्द, चक्कर आना जैसे लक्षण दिखते हैं. कई बार सांस लेने में तकलीफ और बेचैनी होने की शिकायत भी होती है. आयरन की कमी से बाल झड़ने और बेजान होने की समस्या भी होने लगती है. आयरन की कमी से चिड़चिड़ापन और स्किन डल होने लगते हैं. आयरन की कमी से नाखून सफेद होने लगता है.

    इस तरह करें दूर

    शरीर में आयरन की कमी हो तो आप अपने खान-पान में आयरन युक्त चीजें जैसे काले तिल, खजूर, व्हीट ग्रास, मोरिंगा, किशमिश, चुकंदर, गाजर, सहजन और अंडे आदि को शामिल करें. इसके अलावा नॉन वेज खाने वाले लोग रेड मीट, मछली आदि का सेवन जरूर करें. इनके सेवन से कुछ दिनों में आयरन की कमी पूरी होने लगती है. हरी सब्जियां और फलों में भी भरपूर आयरन होते हैं. यह भी ध्‍यान रखें कि शरीर में आयरन अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो इसके लिए विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में खाएं.


    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें



    आयरन की कमी होने पर ये हो सकती हैं परेशानियां

    -अत्‍यधिक थकान होना.

    -सांस लेने में तकलीफ होना.

    -चक्‍कर आना और सिर में दर्द.

    -घबराहट महसूस होना.

    -बाल रूखे और बेजान होना.

    -ड्राई माउथ रहना.

    -पैरों में अत्‍यधिक थकान.

    - इम्‍यूनिटी कमजोर होना. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज