Home /News /lifestyle /

आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान

आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान

 इनफर्टिलिटी की दिक्क्त(सांकेतिक तस्वीर)

इनफर्टिलिटी की दिक्क्त(सांकेतिक तस्वीर)

IVF early success: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि आईवीएफ (IVF) ट्रीटमेंट के दौरान एक बार में ही सफलता मिल जाए

    IVF early success:  इन्फर्टिलिटी (Infertility) के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में आईवीएफ उन महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो इन्फर्टिलिटी की समस्या से जूझ रही हैं,  आईवीएफ के उपचार के दौरान भी कई बार प्रयास करना पड़ सकता है. फिर भी हर किसी की ख्वाहिश होती है कि आईवीएफ (IVF) ट्रीटमेंट के दौरान एक बार में ही सफलता मिल जाए लेकिन ऐसा होना तभी संभव है जब आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. कुछ ऐसे सुझाव हैं जिनको अपनाकर आप आईवीएफ में जल्दी सफलता हासिल कर पाएंगे.

    से भी पढ़ेंः इस नई तकनीक से बढ़ सकेगी याददाश्त! ब्रेन की कई बीमारियों का इलाज भी संभव – रिसर्च

    कठिन व्यायाम करने से बचें

    सामान्य जीवन के साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान भी व्यायाम करना जरूरी है. लेकिन इस दौरान कठिन व्यायाम करना सही नहीं है. डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही योग या व्यायाम करें. आपके लिए बेहतर होगा कि आप सिर्फ टहलना शुरू करें, साथ ही मेडिटेशन की भी मदद लें.

    वजन उठाने से बचें

    सामान्य प्रेग्नेंसी में भी भारी वजन उठाने के लिए मना किया जाता है. आईवीएफ के दौरान भारी वजन उठाना खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इससे शरीर के निचले हिस्से पर दबाव पड़ सकता है. जो कि मिसकैरेज का कारण भी हो सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए पिएं ये 3 खास चाय

    ना करें व्यायाम

    ऐसा नहीं है कि आपको हमेशा के लिए व्यायाम करने की मनाही है बल्कि जब आईवीएफ का उपचार शुरू होता है तो शुरुआत के समय में आपको ब्लोटिंग, थकान और आलस महसूस हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि इस दौरान एक्सरसाइज करने के बजाय रेस्ट लें.

    तनाव से दूर रहने के उपाय सोचें

    बहुत सी औरतों के लिए व्यायाम स्ट्रेस को कम करने का काम करता है . अगर यही आपके साथ भी है तो इसके अलावा कुछ और उपाय सोचें. योग और मेडिटेशन इसमें आपकी मदद कर सकते हैं .साथ ही तनाव को कम करने के लिए आप क्राफ्ट या अपनी हॉबी को इस समय अपनाएं और तनाव से जितना हो सके दूर रहें.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Pregnant woman, Women Health

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर