Home /News /lifestyle /

चाय में चीनी की जगह करें गुड़ का इस्तेमाल, स्वाद के साथ मिलेंगे ये फायदे

चाय में चीनी की जगह करें गुड़ का इस्तेमाल, स्वाद के साथ मिलेंगे ये फायदे

गुड़ की चाय पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है-Image/shutterstock.com

गुड़ की चाय पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है-Image/shutterstock.com

Jaggery Tea Benefits: गुड़ (Jaggery) में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसलिए गुड़ की चाय (Tea) पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

    Jaggery Tea Benefits: चाय पीने की आदत (Habit) तो बहुत लोगों को होती है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिन में चार-पांच कप चाय (Tea) भी पी लेते हैं. सर्दियों (Winter) के दिनों में चाय की ये लत और भी ज्यादा ज़ोर मारती है और तब लोग एक दिन में कितने कप चाय पी लें, ये उनको खुद भी पता नहीं होता है. वैसे तो चाय का ज्यादा सेवन करना फायदेमंद नहीं होता है लेकिन एक तरीका अपनाकर आप चाय को काफी हद तक फायदेमंद बना सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे? तो बता दें कि आप चाय में चीनी की जगह अगर गुड़ का इस्तेमाल करें, तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं.

    दरअसल गुड में विटामिन-ए और बी, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम और  मिनरल्स व विटामिन पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. तो आइये जानते हैं गुड़ की चाय के फायदों के बारे में.

    ये भी पढ़ें: न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने गिनाए चॉकलेट टेस्ट वाले गुड़ के फायदे

     डाइजेशन सही रहता है

    गुड़ की चाय पीने से डाइजेशन सही रहता है. इससे सीने में जलन और गैस बनने जैसी दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ता है. इसके साथ ही गुड़ में काफी कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है.

    खून की कमी दूर होती है

    गुड़ की चाय पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है, जिससे खून की कमी दूर होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गुड़ में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो शरीर में खून को बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

    फैट कम होता है

    गुड़ की चाय फैट यानी चर्बी को कम करने में भी सहायक है. इसको पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही शरीर में ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी नहीं जाती है क्योंकि चीनी के मुकाबले गुड़ में काफी कम कैलोरी होती है.

    हड्डियां मजबूत होती हैं

    गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसलिए गुड़ की चाय पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. साथ ही इसके रोज़ाना सेवन से बोन मिनिरल डेंसिटी को मेंटेन करने में भी मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: चेहरे पर गजब का निखार लाएगा गुड़ का फेशियल, इस तरह से करें तैयार

    ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है 

    जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है, गुड़ की चाय उनके लिए भी फायदेमंद रहती है. इसको पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर