Home /News /lifestyle /

अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से हो सकतें है ये 6 नुकसान, जरा संभलकर करें सेवन

अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से हो सकतें है ये 6 नुकसान, जरा संभलकर करें सेवन

अधिक मात्रा में जीरा वॉटर सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. Image : shutterstock

अधिक मात्रा में जीरा वॉटर सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. Image : shutterstock

Jeera Water Side Effects : इंटरनेट पर इन दिनों जीरे के पानी (Jeera Water) के फायदों पर काफी ब्‍लॉग बनाए जा रहे हैं. यहां सजेस्‍ट किया जा रहा है कि जीरे (Cumin Seeds) का पानी पीने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर जीरे के पानी का अत्‍यधिक सेवन किया जाए तो इसका काफी नुकसान (Side Effects) भी हमें झेलना पड़ सकता है. यह ना‍ केवल हमारी किडनी और लीवर को प्रभावित कर सकते हैं, बल्कि जीरे के पानी से ब्‍लड शुगर लेवल भी कम हो सकता है. ऐसे में एक बार में कितना जीरे के पानी का सेवन किया जाए यह जानना जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    Jeera Water Side Effects : वजन घटाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी जीरे का पानी (Jeera Water) काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये हमारे शरीर के कई अंगों को खराब कर सकता है. जी हां, ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, अगर अधिक मात्रा में जीरे (Cumin Seeds) के पानी का सेवन किया जाए तो यह कई तरह की परेशानियों (Side Effects) को बढ़ा सकता है. तो आइए यहां जानते हैं कि अधिक मात्रा में जीरे के पानी का सेवन करने से क्‍या क्‍या नुकसान हो सकता है.

    जीरे का पानी अधिक पीने के नुकसान (Side Effects of Jeera Water)

    1.डाइजेशन की समस्‍या

    अगर अधिक मात्रा में जीरे का पानी पिया जाए तो पाचन और गैस्ट्रिस से जुड़ी परेशानी शुरू हो सकती है.  ऐसे में जब भी जीरे के पानी का सेवन करें तो इसकी मात्रा का ध्‍यान रखें. क्‍योंकि अधिक मात्रा में इसका प्रयोग आपके पाचनतंत्र को प्रभावित कर सकता है.

    इसे भी पढ़ें : सर्दियों के दौरान बढ़ गया है वजन तो इन 6 चीजों से बनाएं दूरी, नहीं होगी Weight Gain की समस्‍या

    2.किडनी और लिवर पर असर

    अगर आप जीरे का पानी अधिक मात्रा में पीते हैं तो इससे किडनी और लिवर से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में अगर आपको किडनी और लिवर की समस्‍या है तो पहले डॉक्टर या डायटीशियन की सलाह जरूर ले लें.

    3.स्तनपान में दिक्‍कत

    अगर आप स्‍तनपान कराती हैं तो पहले डॉक्‍टर की सलाह लें और उसके बाद ही जीरे के पानी का सेवन करें. कई बार यह पाया गया है कि ज्यादा मात्रा में जीरे के पानी का सेवन करने से नई मांओं को दूध की कमी हो जाती है.

    4.ब्लड शुगर लेवल प्रभावित

    अगर आप शुगर के पेशेंट हैं तो जरा सम्‍हल कर जीरा पानी का सेवन करें. दरअसल ब्लड शुगर को कम करने के लिए कई एक्सपर्ट जीरे के पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं. अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है जिससे आपको कमजोरी और चक्कर आ सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : ड्राई फ्रूट की मदद से आप घटा भी सकते हैं वजन, डाइट में जरूर शामिल करें इन्हें

    5.गर्भपात का खतरा

    अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीने से गर्भपात का खतरा हो सकता है. दरअसल इसकी तासीर गर्म होती है जो गर्भपात का कारण बन सकती है.

    6.उल्‍टी की समस्या

    जीरे के पानी में नारकोटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो शरीर में अधिक होने पर मतली और दिमाग से जुड़ी परेशानी को बढा सकता है. ऐसे में अगर आपको गंभीर परेशानी है तो डॉक्टर के सलाह के बाद ही इसका प्रयोग करें.

    Tags: Health, Health tips, Home Remedies, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर