गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है ककड़ी, वजन भी करेगी कम

ककड़ी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है्.

ककड़ी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है्.

गर्मी (Summer) में सेहत के लिए, ककड़ी का सेवन काफी फायदा करता है. ये गर्मी से तो राहत देती ही है. कई और दिक्कतों (Problems ) को भी दूर करने में मदद (Help) करती है.

  • Share this:
गर्मी (Summer) के मौसम में ककड़ी का सेवन स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) है. इसमें काफी मात्रा में पानी होता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है. इसके साथ ही ककड़ी में विटामिन के, ए, सी, पोटेशियम, ल्यूटीन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं. जिसकी वजह से इसका सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है. ये वजन कम करने में भी सहायता करती है. आइये जानते हैं, ककड़ी के सेवन के फायदों के बारे में.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक 

ककड़ी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और सोडियम के बैड इफेक्ट को कंट्रोल करने का काम करता है.



कब्ज़ से निजात दिलाने में सहायक
ककड़ी में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से कब्ज़ की दिक्कत दूर होती है. साथ ही गैस और अपच जैसी परेशानी से भी निजात मिलती है.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं, सहजन के फूलों के इन फायदों के बारे में ?


वजन कम करने में मददगार

ककड़ी का सेवन वजन कम करने में भी  मदद करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है साथ ही चीनी जैसे तत्व भी नहीं होते हैं जो वजन बढ़ाते हैं. इसमें फाइबर काफी होता है, जिसकी वजह से इसके सेवन से पेट भरा सा रहता है जिससे और कुछ खाने का मन नहीं होता.

कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य रखने  में सहायक

ककड़ी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य रहता है. इसमें स्टीरॉल नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बना रहता है.

किडनी के लिए है मददगार

ककड़ी में काफी मात्रा में पानी होता है. जो पोटेशियम के साथ मिलकर, यूरिक एसिड और किडनी की अशुध्दियों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: खाएं इनके आटे से बनी रोटियां, बीमारियां होंगी दूर, हड्डियां बनेंगी मजबूत


हड्डियों को मजबूत करने में करती है मदद

ककड़ी के सेवन से  हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें विटामिन के की मात्रा काफी होती है, जो बोन डेंसिटी को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूती देने में मदद करती है.

स्किन और बालों की देखभाल में सहायक

ककड़ी स्किन और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसके सेवन से बालों का विकास होता है, तो वहीं स्किन भी चमकदार होती है. ककड़ी के जूस को चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे दूर होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज