• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS KALE JUICE BENEFITS FOR DIABETES PATIENTS RICH IN VITAMIN C PUR

डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है 'केल का जूस', विटामिन सी से भी है भरपूर

केल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मददगार होता है. Image-shutterstock.com

Benefits Of Kale Juice: केल का जूस ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी कंट्रोल में रखता है और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण शरीर के इम्यूनिटी (Immunity) पावर को बढ़ाता है.

  • Share this:
    Benefits Of Kale Juice: केल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. वहीं डायबिटीज रोगियों के लिए केल का जूस (Kale Juice) रामबाण की तरह काम करता है. इसको डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखनें में मदद मिलती है. वहीं केल का जूस ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण शरीर के इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है. आइए आपको बताते हैं क्यों आपको केल का जूस अपने डाइट में शामिल करना चाहिए और इससे आपको क्या फायदे हो सकते हैं.

    केल के जूस के फायदे

    एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर
    पत्तेदार साग की तरह केल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इनमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी मौजूद होता है. साथ ही विभिन्न फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल शामिल होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों द्वारा ऑक्सीडेटिव क्षति का मुकाबला करने में मदद करते हैं. माना जाता है कि ऑक्सीडेटिव ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः घर पर बैठकर वजन बढ़ने से हैं परेशान? हर रोज करें इस खास ड्रिंक का सेवन

    इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट
    विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर की कोशिकाओं में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. यह कोलेजन के संश्लेषण के लिए जरूरी है. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करने में मददगार माना जाता है. कोरोना काल में इसका सेवन जरूर करें.

    बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
    शरीर में कोलेस्ट्रॉल का इस्तेमाल पित्त एसिड बनाने के लिए किया जाता है, जो शरीर के फैट को पचाने में मदद करते हैं. इसके चलते पाचन में भी सुधार होता है. केल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मददगार होता है.

    ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है
    विटामिन के एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह रक्त के थक्के को रोकने के लिए बहुत ही जरूरी है. साथ ही यह कैल्शियम को बांधने की क्षमता भी रखता है. केल के जूस में विटामिन ई भरूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से सेहत को ठीक रखा जा सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में डाइट में शमिल करें 'सालमन फिश', इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करती है काम

    वजन कम करने में मददगार
    केल में कई गुण हैं जो इसे वजन कम करने के लिए अनुकूल बनाते हैं. यह कैलोरी में बहुत कम है. कम कैलोरी और उच्च पानी की मात्रा के कारण, केल में ऊर्जा घनत्व कम होता है. कम ऊर्जा घनत्व वाले खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन वजन घटाने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: