• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS KEEP THESE THINGS IN YOUR SALAD PLATE IT WILL INCREASE IMMUNITY AND CONTROL OVER WEIGHT PUR

अपनी सलाद की प्लेट में जरूर रखें ये चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी और वजन पर रहेगा कंट्रोल

आप अपनी डाइट में हर रोज सलाद को शामिल कर सकते हैं. Image-shutterstock.com

सलाद (Salad) में काफी सारी चीजों को शामिल किया जाता है. इसे कई तरह की सब्जी (Vegetables) या फल (Fruits) मिक्स कर बना सकते हैं. वहीं कई लोग सलाद में स्प्राउट्स और पीनट्स भी शामिल करते हैं.

  • Share this:
    Your Salad Plate: सलाद (Salad) खाना हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सलाद को बनाना भी बहुत आसान होता है. इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और यह कई पौष्टिक तत्वों (Nutreints) से परिपूर्ण होता है. कई तरह के फल और सब्जियों को मिलाकर तरह-तरह के सलाद बनाए जा सकते हैं. सलाद कुछ लोग शौक से खाते हैं, तो कुछ लोग डाइटिंग के चलते. आपको बता दें कि यह ढेर सारे विटामिन और खनिजों को लेने का सबसे आसान तरीका है. आप अपनी डाइट में हर रोज सलाद को शामिल कर सकते हैं. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है. वहीं जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वह नियमित रूप से सलाद का सेवन कर सकते हैं.

    सलाद में काफी सारी चीजों को शामिल किया जाता है. इसे कई तरह की सब्जी या फल मिक्स कर बना सकते हैं. वहीं कई लोग सलाद में स्प्राउट्स और पीनट्स भी शामिल करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपकी सलाद की प्लेट में कौन सी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आपके शरीर में पोषण बना रहे और आप बीमारियों से दूर रह सकें.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में 'तुलसी काढ़ा' करेगा कमाल, इम्यूनिटी से लेकर शूगर लेवल तक सब रहेगा कंट्रोल

    खीरा करें शामिल
    गर्मियों के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए सलाद में खीरा जरूर शामिल करें. आपको बता दें कि खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है. साथ ही विटामिन-ए, बी1, बी6, सी, आयरन और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खीरा पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को भी दूर करता है.

    गाजर जरूर खाएं
    अपनी सलाद की प्लेट में गाजर को जरूर शामिल करें क्योंकि गाजर में बीटा कैरोटीन नाम का एक विटामिन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए बेहतर होता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो आपको डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाने का काम करते हैं. गाजर खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और लोग वायरल इंफेक्शन से दूर रह सकते हैं.

    टमाटर को करें एड
    सलाद की प्लेट में टमाटर को जरूर एड करें. यह हमारे शरीर को एनर्जी देता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मदद करता है. इसमें फाइबर होता है जो हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है. साथ ही टमाटर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती.

    ककड़ी का भी करें सेवन
    गर्मियों के मौसम में ककड़ी खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन-सी, ए, के, ल्यूटिन आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रखती है. गर्मी के मौसम में अपनी सलाद की प्लेट में ककड़ी को जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

    संतरे से बनाएं फ्रूट सलाद
    आपकी सलाद की प्लेट में सब्जियों के अलावा संतरे को भी शामिल किया जा सकता है. आप रोज एक संतरा सलाद में डालकर खा सकते हैं. ये आपकी सेहत के लिए पोषक तत्व का भंडार है. इसके अलावा आप फ्रूट सलाद बनाते समय संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: