फेफड़े रहेंगे हेल्दी, आज ही इन्हें करें डाइट में शामिल


ये फूड्स फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं

ये फूड्स फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं

Include These Foods In Diet To Keep Lungs Healthy- फेफड़ो को स्वस्थ बनाये रखने के लिए हमें कुछ ऐसी चीज़ों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए जो सीधे तौर पर फेफड़ों को फायदा पहुंचाती हैं.

  • Share this:
Include These Foods In Diet To Keep Lungs Healthy- फेफड़े (Lungs) हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. इनकी देखभाल भी बाकी अंगों की तरह बेहद जरूरी है. फेफड़ो को स्वस्थ बनाये रखने के लिए हमें कुछ ऐसी चीज़ों को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए  जो सीधे तौर पर फेफड़ों को फायदा पहुंचाती हैं. ये चीज़ें फेफड़ों को स्वस्थ रखने में तो फायदा पहुंचाती है, लेकिन अगर किसी को फेफड़ों से सम्बंधित कोई बीमारी या परेशानी है, तो ये चीज़ें उसका इलाज नहीं बन सकतीं. इसके लिए तो डॉक्टर से ही परामर्श लेना होगा. आइए बताते हैं कि वह क्या चीजें हैं जिनको डाइट में शामिल  करके अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है.

हल्दी

वैसे तो हम बहुत सारे मसालों का प्रयोग करते हैं लेकिन इस समय सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है हल्दी को. क्योंकि इसका सेवन हर तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है.हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है. वायु मार्ग को साफ रखता है और फेफड़ों के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है इसलिए हल्दी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.  इसको दूध में मिलाकर पीना भी फायदेमंद हो सकता है.

अजवाइन का फूल
अजवाइन का फूल एक हरी जड़ी-बूटी है. इसका इस्तेमाल बहुत सारे पकवानों को बनाने में किया जाता है. इसमें  मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे अपिगेनिन और ल्युटेलिन शरीर में सूजन को कम करते हैं, वायुमार्ग को आराम देते हैं और फेफड़ों की सफाई भी करते हैं. इसलिए अजवाइन के फूल को डाइट में शामिल करना चाहिए.

गिलोय

गिलोय का इस्तेमाल आप  फेफड़ों को स्वस्थ रखने के साथ अपनी  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी  कर सकते हैं.  गिलोय में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं. जो फेफड़ों को प्रभावित करने वाले विषाणुओं से निपटने में सहायक होते हैं.फेफड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में भी गिलोय मदद करती है. इसलिए गिलोय का सेवन ज़रूर करें.



ऑरेगेनो

ऑरेगेनो में मौजूद रोजामेरिनिक एसिड नामक कंपाउंड फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है.यह शरीर में सूजन पैदा करने वाले हिस्टामाइन को कम करने में सहायता करता है. इसमें मौजूद कैराक्रॉल  फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने  में मदद करता है. ऑरेगेनो में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो इंफेक्शन और बीमारी से शरीर को सुरक्षित रखते हैं.  इसलिए इसको केवल इटेलियन फ़ूड में ही नहीं अन्य फ़ूड के ज़रिये भी डाइट में लें.

मुलेठी

मुलेठी का प्रयोग आप अपनी डाइट में करके फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं.  इसका उपयोग श्वसन संबंधी समस्याओं एवं सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए किया जाता है। मुलेठी को ज्यादातर कफ सीरप में भी इस्तेमाल किया जाता है.   क्योंकि  इसमें  मौजूद कंपाउंड फेफड़ों में जमा होने वाले बलगम को  आसानी के साथ बहार निकलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज