Home /News /lifestyle /

दिमाग को रखना है जवान, तो जरूर खाएं ये चीजें

दिमाग को रखना है जवान, तो जरूर खाएं ये चीजें

दिमाग को सही ढंग से काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है.

दिमाग को सही ढंग से काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है.

Keep Your Mind Young: पहले के लोगों में मेमोरी (Memory) को लेकर कोई समस्या नहीं होती थी लेकिन आज के बच्चे और जवान भी भूलने की बीमारी से दूर नहीं है.

    Keep Your Mind Young: जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारा दिमाग (Mind) सिकुड़ने लगता है. बुढ़ापे में दिमाग की कोशिकाएं भी नष्ट होने लगती हैं. अक्सर आपने देखा होगा बढ़ती उम्र के साथ लोगों में डिमेंशिया यानि भूलने की बीमारी होने लगती है. पहले के लोगों में यह समस्या नहीं होती थी लेकिन आज के बच्चे और जवान भी भूलने की बीमारी से दूर नहीं है. इसलिए यह जानना जरूरी है कि कैसे अपने दिमाग को चुस्त और जवान रखा जाए. यहां कुछ ऐसे सुझाव है जिनको आप अपनी रोजमर्रा के जीवन में शामिल करके अपने दिमाग को जवान रख सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल(Lifestyle) और खानपान में कुछ सुधार करने की जरूरत होगी.

    यह भी पढ़ें- क्या निराशा की लुभावनी तरकीब है ‘सैडफिशिंग’, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

    खाने में शामिल करें ओमेगा-3 और ओमेगा 6
    ओमेगा 3 और 6 ऐसे फैटी एसिड हैं जो शरीर और मस्तिष्क के लिए काम करते हैं. इनकी मदद से डोपामाइन सेरोटोनिन जैसे हार्मोन का स्राव होता है.जो हमको खुशी देते हैं. यह फैटी एसिड मछली, अखरोट, काजू, बादाम, मूंगफली, पत्तेदार सब्जियों और अंडे में पाए जाते हैं.

    कार्बोहाइड्रेट से ना रहे दूर
    आजकल लोग दुबले होने के चक्कर में अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट को हटा रहे हैं. जिसका असर हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है . दिमाग को सही ढंग से काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है,. इसलिए जरूरी है कि अपने खाने में फाइबर स्टार्च को शामिल करें. कार्बोहाइड्रेट कई फलों में जैसे आलू, शकरकंद चावल आदि में पाया जाता है. यह धीरे-धीरे ग्लूकोज छोड़ते हैं. 

    कद्दू के बीज
    कद्दू के बीज में विटामिन बी और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा उसमें मैग्नीशियम व ओमेगा-3 भी होता है.इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

     दालचीनी
    दालचीनी में कोलेस्ट्रॉल कम करने के गुण होते हैं और यह दिमाग को तेज बनाता है .

    खाने में साबुत अनाज भी जरूर शामिल करें

    अपने खाने में ज्वार, बाजरा ,ब्राउन राइस और गेहूं जैसे साबुत अनाज को किसी न किसी तरीके से जरूर शामिल करें. इसके अलावा अलसी के बीज भी खाएं. जिसमें फाइबर प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Mental health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर