कोरोना काल में बच्‍चों की आंखों का ऐसे रखें ख्‍याल, ध्‍यान रखें ये 7 बातें

बच्‍चों की डेली रुटीन में आंखों के एक्सरसाइज को शामिल करें और उन्‍हें इसके लिए मोटिवेट करें.Image Credit : shutterstock

कोरोना की वजह से बच्‍चों (Kids) का अधिकतर समय स्‍क्रीन (Screen) पर बीत रहा है. ऐसे में उनकी नाजुक आंखों को बचाने के लिए खास बातों (Eye Care Tips) को ध्‍यान में रखने की जरूरत है.

  • Share this:
    Kids Eyes care Tips: कोरोना (Corona) महामारी के इस दौर में बच्‍चों (Kids) का जीवन काफी प्रभावित हुआ है. बाहर खेलने की बजाए वे घर में फोन और लैपटॉप पर समय गुजार रहे हैं. यही नहीं, स्‍कूल की पढ़ाई भी अब मोबाइल लैपटॉप तक सीमित हो गई है जिसकी वजह से उनकी आंखों (Eye Care) की सेहत को लेकर एक डर बना रहता है कि कहीं ये खराब ना हो जाएं. विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप अपने बच्चों के आंखों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान में रखें तो उनकी आंखों की रोशनी कमजोर होने से बचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि बच्‍चों की आंखों का ख्‍याल रखने के लिए किन खास बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है.

    1.हर साल कराएं आंखों का चेकअप

    यह जरूरी नहीं कि जब आंखों में किसी प्रकार की समस्‍या आए तभी डॉक्टर को दिखाया जाए. डॉक्‍टर यह सलाह देते हैं कि बच्‍चों की आंखों का चेकअप हर साल जरूर कराना चाहिए. यदि आप अपने बच्चे की आंखों की जांच हर साल कराते रहेंगे तो उनकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक ठीक रहेगी.

    2.खुले वातावरण में ले जाएं

    यदि कोरोना की वजह से आप अपने बच्‍चे को आउटडोर गेम नहीं करने दे रहे तो कम से कम उन्‍हें वीक में दो तीन दिन कुछ देर के लिए बाहर जरूर लेकर जाएं. आप चाहें तो उसे कार में बिठाकर कही आउट साइड सिटी में ले जाएं और थोड़ा खेलने दें. ऐसा करने से ना केवल उनकी आंखें लंबे समय तक ठीक रहेंगी बल्कि उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी अच्छा होगा.

    इसे भी पढ़ें : इंटरनेट और टीवी से बिगड़ रही है आपके बच्‍चों की भाषा? इस तरह उन्‍हें सुधारें



    3.पौष्टिक और रंगबिरंगे फल और सब्जियां जरूरी

    यदि आप अपने बच्चे के खाने में पौष्टिक आहार का ध्‍यान रखें तो आपके बच्चे ना केवल सेहतमंद रहेंगे, उनकी आंखों की रोशनी भी ठीक रहेगी. ऐसे में उन्‍हें दूध, फिश, अंडा, चिकन, ड्राइफ्रूट्स, फल, सब्जियां आदि खिलाएं. जहां तक हो सके हर रंग के फलों और सब्जियों को बच्‍चों को खिलाएं.

    4.स्क्रीन टाइम करें कम

    यदि आपके बच्चे की आंख पहले से कमजोर है तो उनके लिए इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना बेहद नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में जब भी बच्चे स्क्रीन पर अपनी आंखें रखते हो तो उन्हें बीच-बीच में ब्रेक लेने कहें.

    5.चश्‍मा हो तो नियमित रूप से पहनाएं

    यदि आपके बच्चे को पहले से चश्मा लगा हो तो उन्हें नियमित रूप से पहनना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से स्क्रीन पर देखते वक्त उनकी आंखों पर विशेष तनाव नहीं पडेगा और आंखें ज्यादा खराब नहीं होएंगी.
    इसे भी पढ़ें : Covid Time: बच्चों को ऐसे रखें बिजी, बनेंगे शार्प माइंड और हेल्दी



    6.आईड्रॉप का करें सही तरीके से इस्‍तेमाल

    आंखों में दर्द और थकावट महसूस होने पर कई बार माता पिता कोई भी आईड्रॉप बच्चों की आंखों में डाल देते हैं. ऐसा ना करें. हमेशा डॉक्‍टर की सलाह पर ही ऐसा करें.

    7.करवाएं आंखों की एक्सरसाइज

    आंखों का एक्सरसाइज नियमित रूप से करना बेहद आवश्यक है. बच्‍चों की डेली रुटीन में आंखों का एक्सरसाइज शामिल करें और उन्‍हें इसके लिए मोटिवेट करें. ऐसा करने से आपके बच्चे की आंखें हमेशा हेल्‍दी रहेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.