जानें, नवजात को सुलाने के लिए क्या है सुरक्षित और असुरक्षित पोजीशन

नवजात शिशु को पीठ के बल सुलाना है सबसे सेफ-Image credit/ pexels-snapeturemoments

नवजात शिशु को पीठ के बल सुलाना है सबसे सेफ-Image credit/ pexels-snapeturemoments

Safe sleeping position of newborn- नवजात शिशु (Newborn Baby) को केवल आराम देने की पोजीशन में नहीं बल्कि उस पोजीशन में सुलाना चाहिए जो उसके लिए सुरक्षित (Safe) है. क्या है शिशु के सोने की सुरक्षित और असुरक्षित (Unsafe) पोजीशन, यहां जानें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 6:03 PM IST
  • Share this:
नवजात शिशु (Newborn Baby) को सुलाने के लिए हमें कई बार काफी कोशिशें करनी पड़ती हैं. ऐसे में हम उसको उस पोजीशन में ही सुला देते हैं जिसमें वो आराम महसूस करता है या माता-पिता को लगता है कि इस पोजीशन में सुलाने से नवजात को या उनको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. लेकिन नवजात शिशु को सुलाने के लिए केवल आराम का ही नहीं बल्कि हमें इस बात का भी ध्यान रखने की बेहद ज़रूरत है कि उसको सुलाने के लिए कौन सी पोजीशन सुरक्षित (Safe) है और कौन सी असुरक्षित (Unsafe) है. क्योंकि सोने की पोजीशन सही न होने की वजह से नवजात का दम घुटने की संभावना भी होती है. आइये जानते हैं कि नवजात शिशु को किस पोजीशन में सुलाना चाहिए और किस से बचना चाहिए.

पेट के बल न सुलायें

कई बार नवजात को आराम और अच्छी नींद देने के लिये या रोने से बचाने के लिए आप शिशु को पेट के बल सुला देते है. लेकिन ये स्लीपिंग पोजीशन नवजात के लिए बिलकुल भी सेफ नहीं है. नवजात को इस पोजीशन में सुलाने से उसको ऑक्सीजन कम मिल पाता है जिससे उसके दम घुटने की संभावना रहती है. असहज महसूस होने पर नवजात शिशु खुद से न तो करवट बदल सकता है न ही कुछ बोल सकता है ऐसे में उसको सुलाने के लिए इस पोजीशन से बचना चाहिये.

ये भी पढ़ें: इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट
 करवट के बल सुलाने से भी बचें


नवजात शिशु को करवट के बल सुलाने से भी बचना चाहिये. इस स्लीपिंग पोजीशन में भी नवजात को अच्छी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और उसको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. जिससे उसका दम घुटने का खतरा बना रहता है. कभी-कभी करवट के बल सोते हुए शिशु पेट के बल भी पलट सकता है जिससे एसआईडीएस (सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम) का खतरा होता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक





 शिशु को पीठ के बल सुलाना है सेफ


ज्यादातर लोग नवजात शिशु को पीठ के बल सुलाने से इसलिए बचते हैं कि कहीं शिशु का सिर चपटा या चौड़ा न हो जाये. या सिर के पीछे के हिस्से में शिशु के बाल कम न हो जायें. उनका इस बारे में चिंता करना भी लाज़मी है. लेकिन ये बताते चलें, कि नवजात का सिर चपटा या चौड़ा न हो इसके लिए कई उपाय किये जा सकते हैं. जिनके बारे में हम आपको अपने अगले लेख में जानकारी देंगे. लेकिन शिशु को पीठ के बल सुलाना ही उसके लिए सबसे सेफ स्लीपिंग पोजीशन है. इसलिए नवजात को इसी पोजीशन में सुलाने की कोशिश करें. जब शिशु जाग रहा हो तो अपनी देख-रेख में उसको कुछ समय के लिए करवट या पेट के बल लिटाया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज