फायदा ही नहीं नुकसान भी कर सकता है लौंग का ज्यादा सेवन, जान लें ये बात

लौंग का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है-Image credit/pexels-eva-elijas

लौंग का ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है-Image credit/pexels-eva-elijas

लौंग (Cloves) के सेवन से शरीर को फायदा (Benefits) ही नहीं, नुकसान (Loss) भी हो सकता है. इसलिए लौंग का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. खासकर गर्मी के मौसम में.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 6:27 AM IST
  • Share this:
अभी तक आपने लौंग (Cloves) खाने के फायदों के बारे में ही सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मामलों में लौंग का सेवन काफी नुकसानदेह (Harmful) भी साबित हो सकता है ? कुछ लोग बिना इसके नुकसान के बारे में सोचे, माउथ फ्रेशनर के तौर पर दिन भर लौंग चबाते हैं, तो वहीं कुछ लोग भोजन के ज़रिये भी लौंग का बहुत अधिक सेवन करते हैं. ऐसे लोगों को लौंग के अत्यधिक (Excess) सेवन से जुड़े इन नुकसानों के बारे में भी जानने की ज़रूरत है. आइये यहां जानते हैं लौंग के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में.

ग्लूकोज लेवल को कम कर सकती है

लौंग के सेवन से शरीर में ग्लूकोज़ का लेवल कम हो सकता है. इसलिए उन लोगों को लौंग का सेवन कम ही करना चाहिए जिनके शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा कम रहती हो.

खून को पतला कर सकती है
लौंग का सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए, जिनको ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी है. लौंग में खून को पतला करने के गुण होते हैं जिससे कटने या छिलने पर ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रूइबोस टी सेहत के लिए किस तरह से है फायदेमंद

 पेट सम्बन्धी दिक्कतें बढ़ा सकती है




लौंग का ज्यादा सेवन करने से किडनी और लिवर को भी नुकसान हो सकता है. इसकी तासीर बहुत गर्म होती है जिसके चलते लिवर, किडनी और पेट की परेशानी होने का खतरा रहता है.

गर्भावस्था में नुकसानदायक हो सकती है

गर्भावस्था में लौंग का सेवन ज्यादा करने से शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग होने की संभावना होती है. साथ ही जो प्रसूताएं बच्चे को दूध पिलाती हैं उनके दूध के ज़रिये बच्चे तक इसका असर पहुंच सकता है. जिससे बच्चे को भी एलर्जी सहित कई और दिक्कतें होने का खतरा होता है.

आंखों में जलन

लौंग के ज्यादा सेवन से आंखों में जलन होने की परेशानी हो सकती है. इसलिए इसके अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कीवी किस तरह से स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए है फायदेमंद?

 एलर्जी हो सकती है


लौंग के अत्यधिक सेवन से शरीर में एलर्जी होने का खतरा भी बना रहता है. इसलिए लौंग का सेवन सोच-समझ कर करें.

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को कम कर सकती है

ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नामक हॉर्मोन कम हो सकता है. जिससे पौरुष शक्ति कम होने की संभावना होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज