इतनी तरह से फायेमंद है टी ट्री ऑयल, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

टी ट्री ऑयल चोट-घाव पर लगाने से जल्दी ठीक होते हैं- Image credit/ pexels-anete-lusina

टी ट्री ऑयल चोट-घाव पर लगाने से जल्दी ठीक होते हैं- Image credit/ pexels-anete-lusina

टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. ये ऑयल मेललेउका ऑल्टर्नीफोलिया (Melaleuca Alternifolia) के पेड़ की पत्तियों से भाप (Steam) के ज़रिये निकाला जाता है.

  • Share this:
आपने अभी तक नारियल, जैतून, बादाम, सरसों और नीम जैसे कई तरह के ऑयल्स का इस्तेमाल सेहत और सौंदर्य को बेहतर बनाने के लिए किया होगा. आज हम यहां आपको बताएंगे टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) के फायदों के बारे में. टी ट्री ऑयल मेललेउका ऑल्टर्नीफोलिया (Melaleuca Alternifolia) के पेड़ की पत्तियों से भाप (Steam) के ज़रिये निकाला जाता है. ये ऑयल एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक होता है. आइये जानते हैं, ये आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है

चोट और घाव ठीक करने में मदद करता

किसी भी तरह की चोट या घाव को ठीक करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप रुई के फाहे को ऑयल में डुबोकर चोट या घाव पर दिन में दो-तीन बार लगाएं. एंटी बैक्टीरियल होने की वजह से ये तेल काफी फायदा पहुंचाएगा.

ये भी पढ़ें: सरसों का तेल स्किन पर लाएगा निखार, जानें कैसे
 त्वचा सम्बन्धी दिक्कतें दूर करता


ट्री ऑयल फंगल इंफेक्शन से भी बचाव करता है.इस ऑयल का इस्तेमाल त्वचा पर होने वाले लाल चकत्ते, खुजली, सूजन, नाखूनों का पीला और मोटा होना जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

पसीने की दुर्गन्ध दूर करता है



अगर आपके शरीर से पसीने की दुर्गन्ध आती हो तो इससे बचने के लिए आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को नहाने के पानी में मिला सकते हैं. इस पानी से नहाने से दुर्गन्ध तो दूर होगी ही बैक्टीरिया भी दूर होंगे. अगर किसी को बुखार आ रहा होगा तो उसका असर भी इस पानी से नहाने से कम होगा.

मच्छर और कीट-पतंगों से छुटकारा दिलाता है

कीट-पतंगों और मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए भी आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर इस पानी से पोछा लगा सकते हैं जिससे मख्खी, चींटी और कीट-पतंगे घर में नहीं आ सकेंगे. इसके साथ ही इस तेल की कुछ बूंदों को लेकर आप इसे अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं जिससे आप मच्छरों के काटने से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

 मुहांसों और दागों को ठीक करता है 


मुहांसों की दिक्कत को भी टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. साथ ही इस तेल को चेचक, मुहासों और फोड़े से होने वाले निशानों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है.

रूसी और जूं को करता है दूर है 

बालों में रूसी और जूं होने की परेशानी को भी टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप इस तेल को शैम्पू और अन्य हेयर ऑयल में मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज