होम /न्यूज /जीवन शैली /Sleeping Tips: सुकून की नींद पाने में मदद करेंगी ये स्लीपिंग पोजिशन

Sleeping Tips: सुकून की नींद पाने में मदद करेंगी ये स्लीपिंग पोजिशन

साइनस में डबल तकिया लगाकर सोना फायेदमंद होता है.

साइनस में डबल तकिया लगाकर सोना फायेदमंद होता है.

Sleeping Position: सोना (Sleep) सभी की दिनचर्या का अहम हिस्सा होता है. हेल्दी और फिट रहने के लिए भरपूर नींद लेना बेहद ज ...अधिक पढ़ें

Sleeping Tips: भरपूर नींद लेना हेल्दी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा होता है. जानकारों की मानें तो दिन में कम से कम सात से आठ घंटों की नींद (Sleep) लेना जरूरी होता है. इससे आप फ्रेश और सेहतमंद महसूस करते हैं. बावजूद इसके कुछ लोग सोने के सही तरीकों (Sleeping Position) से वाकिफ नहीं होते हैं. जिसके चलते वो अपनी नींद का भी भरपूर फायदा (Benefits) नहीं उठा पाते हैं और कई घंटों की नींद लेने के बाद भी थका हुआ महसूस करते हैं.

दरअसल नींद में लोग अलग-अलग पोजीशन बदलते रहते हैं. लेकिन क्या आप सोने की सही पोजीशन जानते हैं. जी हां, कई बार हम अनजाने में गलत पोजीशन में सो जाते हैं, जिसके कारण शरीर में दर्द होना, थकान आना, डल महसूस करना और हड्डियों में दर्द होना आम बात हो जाती है. वहीं सही पोजीशन में सोने से सेहत को कई अन्य फायदे भी होते हैं. तो आइए healthline के अनुसार जानते हैं सोने के सही तरीकों और उनसे होने वाले फायदों के बारे में.

घुटनों में तकिया रखकर सोना

सोते समय घुटनों के बीच में तकिया रखकर सोना कई लोगों की आदत होती है. मगर, क्या आप जानते हैं कि ये पैरों की थकान उतारने का बेहतर तरीका होता है. जी हां, घुटनों के बीच में तकिया रखकर सोने से पैरों को काफी आराम मिलता है और पैरों की थकान भी छूमंतर हो जाती है.

ये भी पढ़ें: रात में भूखे सो जाते हैं आप? खाली पेट सोने से होती हैं ये दिक्कतें

सिर के नीचे दो तकिया रखकर सोना

कई बार कहा जाता है कि, सिर के नीचे तकिया रखकर नहीं सोना चाहिए. इससे सिर की नस दबती है. जिसके कारण सिर और गर्दन में दर्द होने लगता है. लेकिन हम आपको बता दें कि, साइनस की परेशानी में सिर को ऊंचा रखकर सोना काफी फायेदमंद होता है. अगर आप साइनस से पीड़ित हैं तो सिर के नीचे दो तकिया लगाकर सोने से आराम मिलता है.

पैरों के बीच में तकिया रखकर सोना

अगर आपकी पीठ और कमर मे अक्सर दर्द रहता है, तो पैरों के बीच में तकिया रखकर सोना आपके लिए काफी आरामदायक अनुभव हो सकता है. खासकर महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कमर और पीठ में दर्द आम बात होती है. ऐसे में पैरों के बीच में तकिया रखकर सोने से जल्दी आराम मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: रात में सोते समय लाइट बंद रखने से दूर रहेगी डायबिटीज और दिल की बीमारियां- स्टडी

उल्टा सोना है लाभकारी

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए उल्टा सोना बेहद फायेदमंद होता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो, मुंह के बल सोएं. इससे आपका ब्लड प्रेशर अपने आप लो होने लगेगा. वहीं लो ब्लड प्रेशर में उल्टा सोने से बचें और पीठ के बल सोने की कोशिश करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें