Home /News /lifestyle /

एलोवेरा जितना गुणकारी है उतना ही हानिकारक भी, जानें इसके फायदे और नुकसान

एलोवेरा जितना गुणकारी है उतना ही हानिकारक भी, जानें इसके फायदे और नुकसान

एलोवेरा के कई फायदे और कई नुकसान हैं.

एलोवेरा के कई फायदे और कई नुकसान हैं.

Benefits and Side Effects of Aloe Vera: एलोवेरा (Aloevera) में मिनरल्स और विटामिन-ई, विटामिन सी, विटामिन b1, b2, b3, b6, b12 और फोलिक एसिड (Folic Acid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये ना सिर्फ आपकी त्वचा (Skin) को निखारने का काम करता है, बल्कि पेट संबंधी कई बीमारियों से भी आपको निजात दिलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के जहां इतने सारे फायदे हैं वहां इसके कई नुकसान भी हैं.

अधिक पढ़ें ...

Benefits and Side Effects of Aloe Vera: एलोवेरा ऐसी औषधि है जिसको सबसे ज्यादा सौंदर्य प्रसाधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा (Aloevera) में मिनरल्स और विटामिन-ई, विटामिन सी, विटामिन b1, b2, b3, b6, b12 और फोलिक एसिड (Folic Acid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये ना सिर्फ आपकी त्वचा (Skin) को निखारने का काम करता है, बल्कि पेट संबंधी कई सारी बीमारियों से भी आपको निजात दिलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के जहां इतने सारे फायदे हैं वहां इसके कई नुकसान भी हैं. हेल्थ लाइन की खबर के अनुसार यदि एलोवेरा सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो एलोवेरा कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है. इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा पर भी असर डाल सकता है. आइए जानते हैं एलोवेरा से होने वाले फायदे और नुकसान के बार में.

मामूली जलने पर लगाए
मामूली जलने पर एलोवेरा जेल लगाने से आपको राहत मिल सकती है. इसका इस्तेमाल प्रभावित क्षेत्र पर दिन में तीन बार करें.

सनबर्न को ठीक करे
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप सनबर्न हुई स्किन पर कर सकते हैं लाभ मिलेगा, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि एलोवेरा जेल आपको सनबर्न से प्रोटेक्ट करता है. इसके लिए आपको सनस्क्रीन लगाने की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें – नॉर्मल कंटेनर को घर पर बनाएं एयरटाइट, फॉलो करें ये आसान टिप्स

मामूली कट पर लगाएं
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप शरीर में किसी भी मामूली कट पर कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण संक्रमण फैलने से रोकते हैं और चोट को जल्दी ठीक करने में सक्षम होते हैं. इसके अलावा एलोवेरा जेल इस्तेमाल करने से चोट के दाग नहीं बनते. इसे आप दिन में तीन बार लगा सकते हैं.

चेहरे पर लगाएं
एलोवेरा जेल जहां ऑयली स्किन के लिए उपयोगी है वहीं रूखी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसको नहाने के तुरंत बाद लगाने से चेहरे पर नमी बनी रहती है. इसका नियमित इस्तेमाल करना आपके लिए लाभप्रद हो सकता है.

एलोवेरा के नुकसान

कब्ज और गैस
कब्ज और गैस की समस्या में एलोवेरा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें – नियमित एक मुट्ठी गुड़-चने खाने से होते हैं कमाल के फायदे, जानें कैसे

प्रेग्नेंसी
गर्भावस्था में एलोवेरा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके उपयोग से गर्भाशय में संकुचन होने का खतरा बना रहता है. जिसके कारण एबॉर्शन या बर्थ डिफेक्ट से जुड़ी समस्या हो सकती हैं.

हृदय रोग
आपको किसी भी तरह की हृदय से संबंधित परेशानी है तो आप एलोवेरा का सेवन ना करें. इसके सेवन से शरीर में ज्यादा मात्रा में एड्रेनालाइन हार्मोन उत्पन्न हो सकता है. जिससे अनियमित हार्टबीट की समस्या हो सकती है. साथ ही आपको बेचैनी और घबराहट भी हो सकती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर