जानें, कोविड वैक्सिनेशन की दूसरी डोज़ से जुड़े सवालों के जवाब

कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ वही लें जो पहली ली हो-Image credit/pexels-nataliya-vaitkevich

कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ वही लें जो पहली ली हो-Image credit/pexels-nataliya-vaitkevich

Know All About Covid-19 Vaccination-कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीनेशन के तहत वैक्सीन की पहली डोज़ (First dose) जो लोग ले चुके हैं उनके मन में वैक्सीन की दूसरी डोज़ (Second dose) को लेकर कुछ सवाल आ रहे हैं. इन सवालों के जवाब आपको यहां मिल सकते हैं. जानें

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:19 PM IST
  • Share this:
Know All About Covid-19 Vaccination-  कोरोना की दूसरी लहर (Wave) अपने पीक पर है. इससे बचने के लिए लोग बड़ी संख्या में कोविड वैक्सिनेशन करवा रहे हैं. जो लोग वैक्सीन की पहली डोज़ ले चुके हैं वो दूसरी डोज़ के इंतज़ार में हैं. ये डोज़ पहली डोज़ के 4 से 6 हफ़्ते के अंतराल (space) पर लेनी होती है. लोगों को डर है कि पहली डोज़ लेने के बाद अगर किसी वजह से या लॉक डाउन होने की संभावना के चलते अगर उनको दूसरे शहर जाना पड़ गया तब क्या होगा. इसी डर ने वैक्सिनेशन की दूसरी डोज़ को लेकर लोगों के मन में कई सवाल पैदा कर दिए हैं. कि क्या दूसरी डोज़ के लिए उस शहर में होना ज़रूरी है जहां पहला डोज़ लिया था? क्या फिर से रजिस्ट्रेशन करवाना ज़रूरी होगा? ऐसे कुछ सवालों के जवाब आपको यहां दिए जा रहे हैं. जानें

कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ किसी और शहर में भी ली जा सकती है

वैक्सीन की पहली डोज़ आपने जिस शहर में लगवाई है, दूसरी डोज़ लेने के समय में अगर आप उस शहर में नहीं होते हैं, तो आप उस शहर में भी वैक्सीन की दूसरी डोज़ ले सकते हैं जिस शहर में आप हैं. लेकिन आपको ये देखना होगा कि उस वैक्सिनेशन काउंटर पर वो वैक्सीन उपलब्ध हो जिसका पहला डोज़ आपने लिया था. ध्यान रहे वैक्सिनेशन के लिए आपको अपने साथ वो सर्टिफिकेट लेकर जाना होगा जो पहली डोज़ लगवाने के दौरान आपको दिया गया था. अगर आपके पास वो सर्टिफिकेट मौजूद नहीं है तो आप इसको कोविड पोर्टल से अपना वो फ़ोन नंबर डालकर निकाल सकते हैं जो आपने पहली डोज़ लेने के दौरान रजिस्टर किया था.

ये भी पढ़ें: गर्भ में पल रहे बच्चे को कोरोना वायरस से है कितना खतरा, जानें


वैक्सीन की वही डोज़ लें जो पहले ली थी


आपको वैक्सीन की दूसरी डोज़ लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप वही डोज़ लें जो आपने पहले ली थी. अगर आपने पहली डोज़ कोवैक्सीन की ली थी तो दूसरी डोज़ भी वही लें. अगर कोविशील्ड ली थी तो दूसरी डोज़ भी उसी वैक्सीन की लेना होगा.



दूसरी डोज़ के लिए रजिस्ट्रेशन होगा

वैक्सीन की पहली डोज़ लेने के बाद आपको खुद ही दूसरी डोज़ लगवाने का समय याद रखना होगा. इसके लिए अपॉइंटमेंट खुद से शिड्यूल नहीं होगा. आपको दूसरी डोज़ के लिए फिर से अपॉइंटमेंट लेना होगा. अगर आप उसी शहर में हैं जहां आपने पहली डोज़ ली थी तो आप पहले वाले वैक्सीन काउंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं तो आप इसके लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन '1075' पर फ़ोन कर सकते हैं और कोविड-19 वैक्सिनेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही आप वैक्सीनेशन काउंटर पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. लेकिन वहां पर आपको कई लोगों के बीच लाइन में खड़ा रहना होगा. इसी से बचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एयर ट्रैवल में रखें इन बातों का खास ख्याल 

किस तरह करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों तरह की डोज़ के लिए आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. आप आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए रजिस्टर कर सकते हैं. साथ ही सरकारी वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. अगर आप वेबसाइट के ज़रिये रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  करने के लिए सबसे पहले आप सरकारी वेबसाइट www.cowin.gov.in पर जाएं. इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर वहां डालें और 'गेट ओटीपी' बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपने मोबाईल पर एक ओटीपी नंबर प्राप्त होगा. उस नंबर को वहां डालें और 'वेरिफाई' पर क्लिक करें. इसके बाद आपके कम्प्यूटर पर "रेजिस्टर फॉर वैक्सिनेशन" का पेज खुलेगा. जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएंगी. इसको भरने के बाद कम्प्यूटर आपको "अकाउंट डिटेल्स" दिखाएगा. फिर आपको "शिड्यूल अपॉइंटमेंट" पर क्लिक करके अपॉइंटमेंट लेना होगा. इसके बाद आपको बुक 'बटन' पर क्लिक करना होगा जहां आपको अपॉइंटमेंट कंफर्मेशन पेज दिखाई देगा ताकि आप अपनी सारी डिटेल ठीक से पढ़ सकें और कोई गलती न हो. उसके बाद आपको 'कंफर्म' पर क्लिक करना होगा. इसके साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज