Home /News /lifestyle /

जानें किस तरह स्ट्रेस का पड़ता है फर्टिलिटी पर असर

जानें किस तरह स्ट्रेस का पड़ता है फर्टिलिटी पर असर

सुस्ती आने पर हम चाय और कॉफी पीते चले जाते हैं लेकिन इसका फर्टिलिटी पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है.

सुस्ती आने पर हम चाय और कॉफी पीते चले जाते हैं लेकिन इसका फर्टिलिटी पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है.

Stress Can Impact Fertility: इनफर्टिलिटी (Infertility) से बचने के लिए ज़रूरी है कि आपकी जीवनशैली सही और स्वस्थ हो.

    Stress Can Impact Fertility: अगर आप अपनी फैमिली बढ़ाने की तैयारी में हैं यानी कि प्रेग्नेंट होना चाह रही हैं तो अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा रिलैक्स रहिए. इसका सीधा असर आप  दोनों की  फर्टिलिटी(Fertility) पर पड़ सकता है. इसलिए ज़रूरी है गर्भावस्था (Pregnancy) की तैयारी के दौरान स्ट्रेस से दूर रहा जाए और खुद का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखा जाए. स्ट्रेस का फर्टिलिटी पर कई तरह से असर पड़ता है. वह कुछ इस तरह से हैं-

    सेक्स

    जब आप तनाव में रहते हैं, तो उसका सीधा असर आपके लिबिडो पर पड़ता है. जो  पुरुषों में इनफर्टिलिटी का कारण होता है. जिससे गर्भधारण की क्षमता पर असर पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि सेक्स की प्लानिंग किए बिना हफ्ते में एक तीन से चार बार जरूर करें ताकि किसी तरह का तनाव ना हो.

    यह भी पढ़ें :ज्यादा तनाव आपके पेट की चर्बी भी बढ़ सकता है, ऐसे करें बचाव

    शराब

    प्रेगनेंसी के तैयारी के दौरान शराब से दूर रहना होने वाले बच्चे के लिए बहुत जरूरी है. शराब आपके फर्टिलिटी  को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ होने वाले बच्चे के भी स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है. इसलिए जरूरी है कि शराब से दूर रहें.

    धूम्रपान

    तनाव की वजह से बहुत से लोग धूम्रपान करते हैं ताकि तनाव काम हो. लेकिन ये महिला और पुरुष दोनों में इनफर्टिलिटी का कारण हो सकता है. 

    कैफिन

    सुस्ती आने पर हम चाय और कॉफी पीते चले जाते हैं लेकिन इसका फर्टिलिटी पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि अपनी रोजमर्रा की लाइफ में चाय और कॉफी का सेवन कम से कम किया जाए.

    यह भी पढ़ें :खाना खाने का तरीका भी आंत की सेहत पर डालता है असर, एक्सपर्ट से जानें कैसे

    व्यायाम

    स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप बहुत भारी व्यायाम करते हैं. तो इसका असर आपकी फर्टिलिटी पर भी पड़ सकता है. प्रेगनेंसी प्लानिंग के दौरान हल्के व्यायाम करना जरूरी है. शरीर को थकाने वाले व्यायाम से दूर रहना चाहिए.

    आहार

    लाइफस्टाइल को सही करने के लिए जरूरी है कि अपने खाने पर बहुत ध्यान रखा जाए. खाना हमारे शरीर का वजन बढ़ाने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. इसके अलावा खाने से ही हमको जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारी फर्टिलिटी और इनफर्टिलिटी, स्वस्थ रहने अस्वस्थ रहने का कारण है इसलिए जरूरी है कि अपने खाने में स्वास्थ्य वर्धक चीजों को शामिल करें और जंग से दूर.

    नींद

    स्वस्थ शरीर जरूरी है कि आप कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें नींद के दौरान शरीर रिचार्ज होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Mental health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर