क्या आप सही तरह से इस्तेमाल कर रहे हैं सैनिटाइजर?

गीले हाथों पर सैनिटाइज़र इस्तेमाल न करें-Image credit/pexels-anna-shvets

गीले हाथों पर सैनिटाइज़र इस्तेमाल न करें-Image credit/pexels-anna-shvets

कोरोना की इस तेज़ लहर (Strong wave) से बचने के लिए सैनिटाइज़र इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है बल्कि ज़रूरी है इसका सही तरह से इस्तेमाल करना. तभी आप सैनिटाइज़र लगाने के मकसद में कामयाब (Successful) हो सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 9:58 AM IST
  • Share this:
कोरोना की इस तेज़ लहर (Strong wave) के चपेट में आने से बचने के लिए, आप बाकी चीज़ों के साथ सैनिटाइज़र का इस्तेमाल तो ज़रूर कर रहे होंगे. लेकिन सैनिटाइज़र का केवल इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है, ज़रूरी है इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाना. क्योंकि सैनिटाइज़र का सही तरह से यूज़ करने पर ही आप अपने मकसद (Motive) में कामयाब (Successful) हो सकेंगे. आइए, आपको बताते हैं कि सैनिटाइज़र का सही तरह से इस्तेमाल किस तरह से किया जाना चाहिए.

अल्कोहल वाला सैनिटाइजर ही इस्तेमाल करना सही  

सैनिटाइज़र खरीदते समय पैक पर दी गई जानकारी को ज़रूर पढ़ें और तभी खरीदें जब सैनिटाइज़र में 60-70 प्रतिशत ईथाइल या आइसोप्रोपाइल अल्कोहल हो क्योंकि ये तभी वायरस को मारने में सक्षम होगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए वही सैनिटाइज़र इस्तेमाल करने की सलाह दी है जिसमें 60-70 प्रतिशत अल्कोहल हो.

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में इन सेलेब्स के घर गूंजी किलकारी, वहीं कुछ हीरोइन्स एन्जॉय कर रहीं अपनी प्रेग्नेंसी
 इस तरह इस्तेमाल करें


सैनिटाइज़र की आठ-दस बूंद हथेली पर लें और इसे दोनों हाथों की हथेलियों पर फैलाकर हाथों के आगे-पीछे, उंगलियों के बीच में और नाखूनों पर लगाकर अपने हाथों पर मलें. सैनिटाइज़र सही तरीके से दोनों हाथों में लग सके इसके लिए हथेलियों को आपस में रगड़ें और दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़कर भी मलें. नाखूनों और अंगूठों को भी आपस में रगड़ना न भूलें. सैनिटाइज़र लगाने के समय का भी ध्यान आपको रखना होगा. इसे 2-3 सेकंड तक नहीं बल्कि कम से कम 10-12 सेकंड तक अपने हाथों पर अच्छी तरह मलना होगा जब तक ये सूख न जाये.

गीले हाथों में न लगाएं सैनिटाइज़र



इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सैनिटाइज़र लगाते समय आपके हाथ सूखे हुए हों. गीले हाथों पर सैनिटाइज़र बिलकुल न लगाएं. साथ ही हाथ में मिटटी, पेंट या कोई तरल पदार्थ न लगा हो ये भी आपको ध्यान रखना होगा. क्योंकि ऐसा होने पर सैनिटाइज़र सही तरीके से काम नहीं करेगा.

ये भी पढ़ें: जानें, कोविड वैक्सिनेशन की दूसरी डोज़ से जुड़े सवालों के जवाब

 एक बार लगाने से नहीं बनता काम


अगर आपने एक बार सैनिटाइज़र इस्तेमाल कर लिया, तो ये न समझें कि काफी समय के लिए आपके हाथ वायरस मुक्त हो गए. दरअसल सैनिटाइज़र लगाने के कुछ समय तक ही प्रभावी रहता है. अगर आप सेनेटाइज़र लगाने के 20 सेकंड बाद कुछ सामान छूते हैं तो आपको सैनिटाइज़र का इस्तेमाल फिर से करना होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज