• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कोविड वैक्सिनेशन के बाद आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं, यहां जानिए

कोविड वैक्सिनेशन के बाद आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं, यहां जानिए

कोविड वैक्सिनेशन के बाद क्या करें क्या नहीं सीडीसी ने जारी किये दिशा-निर्देश

कोविड वैक्सिनेशन के बाद क्या करें क्या नहीं सीडीसी ने जारी किये दिशा-निर्देश

कोविड वैक्सिनेशन (COVID Vaccination) करवा चुके लोगों के मन में कई सवाल घूम रहे हैं कि वैक्सिनेशन के बाद वो क्या कर सकते हैं और क्या नहीं. इन सवालों के जवाब आपको सीडीसी द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों (Guidelines) के ज़रिये यहां मिल जायेंगे.

  • Share this:
    कोरोना वायरस (Corona virus) से बचाव के लिए देश में वैक्सीन तो आ गयी है लेकिन बहुत बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण (Vaccination) होना अभी बाकी है. हालांकि लोगों के ज़हन में जहां ये सवाल बने हुए हैं, कि क्या यह वैक्सीन इस घातक वायरस के खिलाफ पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान कर सकती है? तो वहीं जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है उनके मन में भी इस बात को लेकर बहुत सारे भ्रम हैं, कि वैक्सीन लगने के बाद वो पहले की तरह ही ज़िंदगी जी सकते हैं या नहीं ? क्या वो अपने प्रियजनों से पहले की तरह मिल सकते हैं, बिना मास्क के घर से बाहर जा सकते हैं, देश-विदेश की यात्रा कर सकते हैं?  टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार लोगों के इन्हीं भ्रम को दूर करने के लिए सीसीडी (Center for Disease Control and Prevention) यानी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र द्वारा नए दिशा-निर्देश (Guidelines) जारी किए गए हैं. जिनको आपको भी जानना चाहिए.

    कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद क्या आप पूरी तरह से सुरक्षित हैं ?

    कोविड वैक्सीन कोरोना वायरस से आपको पूरी तरह से सुरक्षित रख सकेगी या नहीं, इसकी जांच होना अभी बाकी है. पिछले दिनों वैक्सीन लगवाने के बाद कई तरह के साइड इफेक्ट्स और रिएक्शन्स सामने आने पर, इस बात पर अभी और आश्वस्त होने की ज़रूरत है, कि ये वैक्सीन कितनी प्रभावशाली है. हालांकि ये वैक्सीन लगवाने के बाद इस बात पर भरोसा किया जा सकता है कि दुनिया सुरक्षित भविष्य की ओर बढ़ रही है, क्योंकि जिन लोगों को वैक्सीन लगाई गयी उनमें साइड इफेक्ट्स और रिएक्शंस के जो मामले सामने आये वो बहुत कम ही थे.

    ये भी पढ़ें: गर्मी के दिनों में इन चीजों की डालें आदत, बीमारियों से रहेंगे दूर

    सीडीसी के अनुसार टीकाकरण के बाद ये किया जा सकता है

    जो लोग वैक्सिनेशन करवा चुके हैं उनके जानने वालों को भी कोविड वैक्सीन लग चुकी है, तो आप ऐसे लोगों के साथ बिना मास्क लगाए और बिना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किये मिल-जुल सकते हैं. लेकिन अगर आप ऐसे लोगों से मिलते हैं जिनका वैक्सिनेशन अभी नहीं हुआ है, तो आप को उनके साथ भी दूरी बनाकर रखनी होगी. साथ ही मास्क भी पहनना होगा. अगर इस दौरान आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो कोविड पॉजिटिव है, तो आपको क्वारंटाइन होने की और कोविड टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं है. लेकिन पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद अगर आपको भी कोरोना के लक्षण खुद में दिखाई देते हैं तो आपको भी क्वारंटाइन होने और कोविड टेस्ट करवाने की ज़रूरत होगी.

    सार्वजनिक स्थानों पर मिलना-जुलना कितना सुरक्षित है?

    सीडीसी के अनुसार वैक्सीन लगवा चुके व्यक्ति को सार्वजनिक स्थान जैसे रेस्तरां, बार, जिम में संक्रमित होने की संभावना बहुत कम है. लेकिन इसके बावजूद  सभी लोगों को चाहें उनके वैक्सीन लग चुकी हो या नहीं, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए और अगर जाना ही पड़े तो मास्क ज़रूर लगाना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: सिक्स पैक एब्स पाने के लिए जिम के साथ इन चीजों को करें रूटीन डाइट में शामिल

     वैक्सिनेशन के बाद क्या यात्रायें की जा सकती हैं ?



    सीडीसी की गाइडलाइंस के अनुसार कोविड वैक्सीन लगवाने के बावजूद यात्रा करना खतरे वाली चीज़ है. जब तक हो सके यात्राओं को टालने की कोशिश की जानी चाहिए. बहुत ज़रूरत होने पर मास्क के साथ अन्य सावधानियों को ध्यान में रखते हुए, आप अपने क्षेत्र में और उसके आस-पास छोटी यात्राओं की योजना बना सकते हैं. लेकिन विदेशी यात्राओं को करने की सलाह आपको बिल्कुल नहीं दी जाती है.

    किन बातों का रखना होगा ध्यान ?

    सीडीसी के अनुसार जिन लोगों का वैक्सिनेशन हो चुका है उन लोगों को भी सार्वजनिक स्थानों में जाने पर मास्क को अच्छी तरह से पहनने की ज़रूरत है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह भी इनको दी जाती है. सीडीसी के अनुसार जो लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं उन लोगों को भी बड़े समारोह और सभाओं में जाने से बचना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज