होम /न्यूज /जीवन शैली /

जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

चाय बनने के 15 मिनट बाद उसे गर्म करते हैं तो उससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है. Shutterstock.com

चाय बनने के 15 मिनट बाद उसे गर्म करते हैं तो उससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है. Shutterstock.com

कई बार हम लोग चाय (Tea) बनाने में इतना आलस (Lazy) करते हैं जिसकी वजह से एक बार में अधिक मात्रा में चाय बनाकर रख लेते हैं और उसे समय-समय पर गर्म करके पीते रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    भारतीय लोगों को चाय (Tea) पीने का बहुत शौक होता है. कम से कम सुबह-शाम तो लोगों को चाय जरूर चाहिए. अधिकतर लोगों को चाय काफी पसंद होती है. भारतीय लोग चाय के इतने शौकीन हैं कि वह किसी भी समय चाय ची लेते हैं. हालांकि आपको बता दें कि हर वक्त चाय पीते रहना शरीर को नुकसान पहुंचाता है. लोग कई तरह की चाय पीना पसंद करते हैं. वहीं ज्यादार लोग चाय के साथ ही अपने दिन की शुरुआत करते हैं. कई बार हम लोग चाय बनाने में इतना आलस (Lazy) करते हैं जिसकी वजह से एक बार में अधिक मात्रा में चाय बनाकर रख लेते हैं और उसे समय-समय पर गर्म करके पीते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार चाय को गर्म करके पीना सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. आइए जानते हैं चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है इलायची का पानी, दूर होती है गैस की समस्या

    जानें चाय को बार-बार गर्म करके पीने से होने वाले नुकसान

    -बार-बार चाय को गर्म करने से उसका स्वाद खराब हो जाता है. साथ ही उसकी खुशबू भी उड़ जाती है. दरअसल ये दोनों चीजें चाय की खासियल होती हैं.
    -चाय को दोबारा गर्म करने से इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं.
    -ज्यादा देर पहले बनी हुए चाय को दोबारा गर्म करके पीने से सेहत को नुकसान पहुंचता है. चाय में माइक्रोबियल ग्रोथ होने लगती है. ये माइल्ड बैक्टीरिया सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. -ज्यादातर घरों में दूध वाली चाय बनती हैं जिसमें दूध की मात्रा अधिक होती है. इस वजह से माइक्रोबियल का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है.
    -वहीं हर्बल चाय को बार-बार गर्म करने से उसके पोषक तत्व बिल्कुल खत्म हो जाते हैं.
    -चाय को बार बार गर्म करके पीने से पेट की समस्याएं नजर आ सकती हैं. ऐसे में पेट खराब होना, पेट में दर्द और इंफ्लामेशन की परेशानी हो सकती है.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द तक में आराम देती हैं अडूसा की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

    ऐसे पिएं चाय
    -चाय बनने के 15 मिनट बाद उसे गर्म करते हैं तो उससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है.
    -लंबे समय बाद चाय को गर्म करना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.
    -हमेशा उतनी ही चाय बनानी चाहिए जितना आप उस समय में खत्म कर लें ताकि बाद के लिए चाय न बचे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    अगली ख़बर